नई दिल्ली।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार(Tuesday)का दिन हनुमान जी(Hanuman Ji) का होता है।मान्यताओं के अनुसार इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है।इस दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और शक्ति की प्राप्ति होती है।आइए आज जानते हैं हनुमान जी के कुछउपाय जिनको करने सेअनेकसमस्याएं दूर हो जाती हैं और बिगड़ते काम भी बन जाते हैं।

मंगलवार का उपवास
अगर 11 मंगलवार का उपवास रखा जाए और हनुमान जी का दर्शन किया जाए तो सभी प्रकार के कर्जों से राहत मिलती है

उपवास के उपाय
अगर मंगलवार को उपवास रखते हैं तो इस दिन नमक न खायें।अगर इस दिन मीठी वस्तु का दान करते हैं तो इस दिन मीठी चीजों से परहेज करें। प्रयास करें कि इस दिन घर में मांस मदिरा का सेवन बिलकुलभी न हो। मंगलवार के दिन हवन करना अनुकूल नहीं माना जाता, इसलिए इस दिन हवन न करें।

सिंदूर से पूजन
समस्त दुखों से मुक्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के पूजन में सिंदूर का उपयोग करना चाहिए।

बड़ के पेड़
धन वृद्धि के लिए मंगलवार को सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें।

पान का बीड़ा
रोजगार(Employment) के लिए मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाएं। ऐसा करने से नौकरी पेशा को प्रमोशन के अवसर भी मिलते हैं।

गुलाब की माला चढ़ाएं
मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं। धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है।

बूंदी का प्रसाद बांटें
मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटें। ऐसा करने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखें
इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपने नहीं आते हैं।

रामरक्षास्त्रोत का पाठ
हनुमान जी के मंदिर में जा कर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे काम बन जाते हैं। कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

राम नाम का 108 बार जाप करें
मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करना चाहिए औरमंगलवार की रात्रि को अगर 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

सरसों के तेल का दिया जलाएं
मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं औरहनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से दांपत्य जीवन बेहतर होता है।

मंत्र जाप
ॐ हं हनुमंते नम: मंत्र का जप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।