मुख्यमंत्री चौहान ने विदिशा में किया अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण  
भोपाल ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा के लिये सभी वर्गों के विद्यार्थियों को मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ दिया जायेगा। चौहान ने बताया कि विदिशा में प्रारंभ हुए मेडिकल कॉलेज के 29 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिला है।
चौहान ने प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाने के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचलों में डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। चिकित्सालयों को आवश्यक संसाधनों से सुसज्जित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विदिशा के नव-निर्मित मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में मरीजों के लिये सभी तरह की सुविधाएँ और इलाज की व्यवस्था भी की गई है। लगभग 356 करोड़ रुपये लागत के इस मेडिकल कॉलेज में 750 बिस्तरीय अस्पताल है। अस्पताल में गंभीर और असाध्य रोगों के उपचार की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

मेडिकल कॉलेज में हैं अत्याधुनिक सुविधाएँ
विदिशा के अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कालेज में नव-निर्मित 750 बिस्तरीय अस्पताल में गंभीर मरीजों के उपचार के लिये अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विशिष्ट गहन चिकित्सा इकाइयाँ हैं। इन इकाइयों में दस चिकित्सक 24 घंटे अपनी सेवाएँ देंगे।
विदिशा मेडिकल कॉलेज के लिये मेडिकल कॉउंसिल आफ इंडिया द्वारा 150 प्रवेश क्षमता के साथ चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है । प्रथम बैच के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। लगभग 3 वर्ष उपरांत चिकित्सा महाविद्यालय के विभिन्न संकायों में पोस्ट ग्रेजुएट उपाधि और डिप्लोमा कोर्स आरंभ किये जाएंगे। चिकित्सा महाविद्यालय में माड्यूलर आपरेशन थियेटर तथा ब्लड बैंक की सुविधा भी उपलब्ध है।
विदिशा में मेडिकल कालेज आरंभ होने से न केवल विदिशा, बल्कि अशोक नगर, रायसेन, गंजबासौदा, सिरोंज, लटेरी, गुना और बीना के गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी बेहतर इलाज की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। मेडिकल कॉलेज के बाह्य चिकित्सा विभाग से लगभग 2000 बीमार व्यक्तियों को प्रति दिन उपचार की सुविधा मिलेगी।
समारोह में अंशुल और अंकित सोनी ने अपने दिवंगत पिता उमेश सोनी का पार्थिव शरीर मेडिकल कॉलेज को देहदान स्वरूप प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने लोकार्पण समारोह में विदिशा जिले के 53 लोकतंत्र सेनानियों को ताम्र-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
इस मौके पर उद्यानिकी राज्य मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा, सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक कल्याण सिंह ठाकुर और वीरसिंह पवार, नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, जिला को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा, अन्य जन-प्रतिनिधि, एसीएस श्रीमती गौरी सिंह, स्वास्थ्य आयुक्त श्रीमती पल्लवी जैन, मेडिकल कॉलेज के डीन डी.के. पॉल और मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट मौजूद थे।