दुनिया का सबसे पॉपुलर और संभवतः सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल है. अभी के लिए दूर-दूर तक इस सर्च इंजन से मुकाबला करने वाला कोई नहीं है. बिंग, याहू ये सब काफी दूर हैं. लेकिन क्या गूगल दुनिया का बेस्ट सर्च इंजन है? हर लिहाज से? ऐसा नहीं है.

सर्च रिजल्ट्स के मामले में भले ही गूगल सर्च इंजन वास्ट है और बेहतर भी. लेकिन अगर आपको प्राइवेसी पसंद है तो शायद आपको प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन ज्यादा पसंद आएंगे और इस लिहाज से ये सर्च इंजन गूगल से भी बेहतर हैं.

ये तो आप भी मानते होंगे कि इंटरनेट पर आपके द्वारा सर्च की गई चीजें अगर आप खुद उसे बाद में देखें तो पाएंगे ये काफी ज्यादा पर्सनल होती हैं. लेकिन अफसोस ये है कि गूगल जैसे सर्च इंजन आपके पर्सनल सर्च के बारे में विज्ञापन देने वाले को बताते हैं (इंडायरेक्टली). इस आधार पर आपको विज्ञापन मिलता है.
गूगल का मॉडल विज्ञापन है और आपको फ्री सर्विस देने के लिए गूगल आपका डेटा लेता है या यों कहें कि आपको ट्रैक भी करता है. गूगल की ट्रैकिंग किसी से छुपी नहीं है और सभी जानते हैं गूगल कितने तरीके से आपको ट्रैक करता है. हमने इस बारे में आपको पहले भी बताया है.

ये हैं वो सर्च इंजन जो आपकी प्राइवेसी का ख्याल रखते हैं और आपका डेटा विज्ञापन देने वालों को सेल नहीं करते और न ही आपको ट्रैक करते हैं.

DuckDuckGo
ये एक सर्च इंजन है जिसे प्राइवेसी पसंद करने वाले लोग यूज करते हैं. कंपनी का दावा है और ये एक्सपर्ट्स ने टेस्ट भी किया है कि ये कंपनी यूजर्स के डेटा का लॉग नहीं रखता है. अनोनिमस सर्च करने के लिए एक अच्छा टूल है और इसके आधार पर आपको कोई विज्ञापन भी देखने को नहीं मिलेंगे.

इस ब्राउजर का एक्स्टेंशन गूगल क्रोम पर भी है आप इसे डाउनलोड करके अपने ब्राउजर में सेट कर सकते हैं. ये कंपनी आपका डेटा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है और न ही किसी के साथ इसे शेयर किया जाता है. ऐसा कंपनी वादा और दावा करती है.

StartPage
ये सर्च इंजन भी प्राइवेसी के लिहाज से गूगल से बेहतर माना जा सकता है. इस सर्च इंजन के जरिए किए गए सर्च रिकॉर्ड नहीं होते हैं न ही ये कंपनी यूजर्स को ट्रैक करती है. मतलब ये है कि आपने क्या सर्च किया है ये किसी को पता नहीं होगा और आपका डेटा विज्ञापनकर्ताओं को भी नहीं मिलेगा.

इन दो प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन के अलावा भी कई सर्च इंजन हैं जो प्राइवेसी फोकस्ड हैं. आपको कई ऐसे भी सर्च इंजन मिलेंगे जो पैसे लेकर सर्विस देते हैं.

अगर आपको कुछ सर्च करना है और आप नहीं चाहते की कोई दूसरा आपके सर्च के बारे में जाने और आपके सर्च के आधार पर आपको विज्ञापन मिलने शुरू हों तो आप इन सर्च इंजन की तरफ रूख कर सकते हैं. मुमकिन है आपको सर्च रिजल्ट ज्यादा न मिलें, लेकिन काम की चीज मिल जाएगी. क्योंकि गूगल पर लाखों रिजल्ट मिलते हैं जिनमें से आपके काम के सिर्फ एक या दो ही होते हैं.