खाँसी, सर्दी, बुखार एवं साँस में तकलीफ़ के मरीज़ों हेतु समस्त शासकीय सुविधाओं में पृथक फ़ीवर क्लीनिक का होगा संचालन अनुविभागीय दंडाधिकारियों ने स्वास्थ्य अमले की लगायी ड़्यूटी


अनूपपुर: कोरोना संक्रमण से संरक्षण एवं बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार समस्त शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों/ संस्थानो के बाह्य रोगी विभाग में सर्दी, गले में दर्द, बुखार एवं सांस की तकलीफ के मरीज़ों के लिए पृथक रूप से फ़ीवर क्लीनिक का संचालन किये जाने हेतु सम्बंधित अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा चिकित्सकों सहित स्वास्थ्य अमले को प्रभार दिए गए हैं। इसके तहत शासकीय चिकित्सालयों (सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) के बाह्य रोगी विभाग में पृथक फ़ीवर क्लीनिक का संचालन किया जाएगा, जिसमें जिले के बाहर से आये व्यक्ति या कोविड-19 के पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये, उन्हें बुखार के साथ-साथ सर्दी, खांसी गले में दर्द व सांस की तकलीफ है, तो वे फीवर क्लीनिक में जाँच करा सकते हैं।

           उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं क्वॉरंटीन व्यक्तियों के चिकित्सकीय परामर्श हेतु भी मूवमेंट को पूर्णतया समाप्त करने हेतु जिले में टेलीमेडिसिन सेंटर संचालित है। जिसमे लैंडलाइन, व्हाट्सप्प एवम स्काईप के माध्यम से क्वॉरंटीन किए हुए व्यक्ति चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। सिविल सर्जन डॉ एस॰सी॰ राय ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस बीमारी के संक्रमण के प्रसार की सम्भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए यह व्यवस्था की गयी है। संक्रमण को रोकने हेतु सरकार द्वारा प्रभावी स्तर पर व्यापक उपाय किये जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण से संभावित व्यक्तियों की सतत स्वास्थ्य निगरानी हेतु टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। टेली मेडिसिन यूनिट का लैंडलाइन सम्पर्क 07659292131 तथा व्हाट्सप्प सम्पर्क 9479517317, 9479623538, 9479623851 हैं। इसके साथ ही स्काईप आईडी Tele Medicine Anuppur एवं स्काइप ई-मेल damanuppur@gmail.com के माध्यम से भी सम्पर्क किया जा सकता है। इनके माध्यम से क्वॉरंटीन व्यक्ति चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी॰डी॰ सोनवानी द्वारा टेलीमेडिसिन यूनिट के 24x7 संचालन हेतु दायित्व सौंपें गए हैं।