जब घर में अधिक देर तक हीटर चलता है तो हवा में रूखेपन  के कारण आंखे भी सूखने लगती हैं। जिससे न सिर्फ आंखों में इरिटेशन होता है बल्कि कंजक्टिवाइटिस की समस्‍या हो सकती है। हीटर की वजह से त्वचा से नमी गायब होने लगती है और त्वचा को रूखा बना देती है। ऐसे में अगर आप भी हीटर का भरपूर इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको इसके नुकसान और इससे जुड़ी सावधानियों को बरतने के बारे में भी पहले से जानना बहुत जरूरी है।

हीटर चलाने से हो सकती हैं समस्याएं

आंखों में जलन की समस्या

इलेक्ट्रॉनिक हीटर न सिर्फ कमरे की हवा को शुष्क कर देता है बल्कि आंखों की नमी भी छीन लेता है जिससे ड्राई आई की समस्या हो जाती है। घर के कई हिस्सों में पानी भरकर रखें। ऐसा करने से घर की हवा में नमी बनी रहेगी। कमरे के अंदर की हवा एकदम शुष्क नहीं होगी।

त्वचा हो सकती है रूखी-बेजान

हवा में नमी होना आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है पर जब यह नमी हीटर द्वारा चुरा ली जाती है तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। स्किन ड्राई होने लगती है जिससे जल्दी रैशेज पड़ने लगते हैं। स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते रहें। भरपूर मात्रा में गुनगुना पानी पीते रहें।

सांस लेने में परेशानी

शुष्क हवा में सांस लेने से सांस संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह और भी समस्याएं पैदा कर सकता है। नाक की झिल्ली सूखकर खून निकलने की समस्या भी हो सकती है।

रूम हीटर यूज करते समय बरतें सावधानी

थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या सूप लेते रहें। इससे गले में नमी बरकरार रहेगी। कम देर के लिए रूम हीटर को जलाएं, रूम गर्म होने पर खिड़की दरवाजों को खोल दें। सावधान रहें और अपना चेकअप लगातार करवाते रहें।