मथुरा| मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह मामले में आज कोर्ट में सुनवाई होनी है। सुनवाई के बाद परिसर के भौगोलिक सर्वे पर निचली अदालत सुनवाई करेगी या नहीं, इस पर फैसला आ सकता है। इससे पहले एक बार कोर्ट इसको मना कर चुकी है।  

उत्तर प्रदेश की तीर्थनगरी मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह मामले में बुधवार को कोर्ट में सुनवाई होनी है। आज सुनवाई के बाद यह तय हो सकता है कि परिसर के भौगोलिक सर्वे पर निचली अदालत सुनवाई करेगी या नहीं। इससे पहले एक बार कोर्ट इस पर मना कर चुकी है। इस पर वादी ने रिवीजन दायर किया है। 

ईदगाह मामले की सुनवाई बुधवार को एडीजे-6 कोर्ट में होनी है। यदि कोर्ट इस मामले को सुनवाई योग्य मानता है, तो सर्वे पर आगे सुनवाई होगी। इसके बाद निचली अदालत तय करेगी कि सर्वे होगा या नहीं। ज्ञात हो कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने ईदगाह का सर्वे कराए जाने को लेकर सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में वाद दाखिल किया था। 
निचली अदालत ने कर दिया था खारिज 
हालांकि निचली अदालत ने यह वाद खारिज कर दिया था। इसके बाद वादी ने जिला जज की कोर्ट में रिवीजन वाद दाखिल किया। जिला जज की अदालत ने इस केस को सुनने के लिए एडीजे-6 की कोर्ट में भेज दिया था। अब एडीजे-6 की कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद इस मामले में कोई अहम फैसला आ सकता है।

न्यास के अध्यक्ष ने दाखिल की याचिका
न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इसमें कहा कि कुछ लोग गुपचुप तरीके से ईदगाह परिसर का विस्तार कर रहे हैं। साथ ही पुराने साक्ष्यों को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने सरकारी अमीन की मदद से परिसर का भौगोलिक सर्वे कराए जाने की मांग की। ताकि सबूतों को सुरक्षित रखा जा सके।