टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेलना है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में शुभमन गिल को जोर का झटका लग सकता है. बता दें कि धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की पीठ की चोट ने टीम इंडिया की मुश्किल बढ़ा दी है. श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में केएल राहुल के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने का रास्ता खुल जाएगा.

शुभमन गिल को लगेगा जोर का झटका

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में उतारा जा सकता है. केएल राहुल को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ओपनिंग पोजीशन में उतारने की सबसे बड़ी वजह उनका इंग्लैंड में खेलने का अनुभव है, जो शुभमन गिल पर भारी पड़ता है. केएल राहुल साल 2018 और साल 2021 के दौरे पर इंग्लैंड में खेल चुके हैं. केएल राहुल को इंग्लैंड के मुश्किल हालात में ओपनिंग करने का अनुभव है. साल 2021 के दौरे पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने इंग्लैंड की नाक में दम कर दिया था. 

इस नंबर पर करनी पड़ सकती है बैटिंग!

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए टीम जमा करने की आखिरी तारीख 7 मई है. शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमिटी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया का चयन करेगी. केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज में दो मैचों के बाद प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था. लेकिन इंग्लैंड के मुश्किल हालात को देखते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में उतारा जा सकता है.

विकेटकीपिंग कराने का रिस्क नहीं लेगी

ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में शुभमन गिल को श्रेयस अय्यर की जगह प्लेइंग इलेवन में नंबर 5 पर उतारा जा सकता है, क्योंकि इंग्लैंड के हालात में केएल राहुल को ओपनिंग बल्लेबाजी का बेहतरीन अनुभव है. भारतीय टीम मैनेजमेंट केएल राहुल से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल जैसे बड़े मुकाबले में विकेटकीपिंग कराने का रिस्क नहीं लेगी. ऐसे में केएस भरत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है. केएस भरत को विकेटकीपर के तौर पर भारत की 11 में रखा जा सकता है.  केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं, जिससे शुभमन गिल को मध्य क्रम में एक स्लॉट खोजने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. भारत को एक बैकअप सलामी बल्लेबाज के साथ-साथ एक बैकअप मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की आवश्यकता है. मयंक अग्रवाल को बैकअप ओपनर के रूप में वापस बुलाए जाने की संभावना है.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए ये हो सकती है भारत की 16 सदस्यीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, जयदेव उनादकट, उमेश यादव.