*जैतहरी अब प्रगतिशील नगर  इसे आदर्श नगर बनाने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित खाद्य मंत्री –श्री बिसाहूलाल सिंह*

@रिपोर्ट - मो अनीश  तिगाला 

*जैतहरी में खाद्य मंत्री ने किया अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन*

अनूपपुर 4दिसंबर 2022/ जैतहरी नगर परिषद ने नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए बहुत ही सार्थक प्रयास किए हैं। नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष श्रीमती नवरत्नी शुक्ला के नेतृत्व में जैतहरी ने विकास के नए सोपान तय किए हैं। नगर परिषद जैतहरी द्वारा जनहित में किए गए पुनीत कार्य है ।
             उक्त आशय के विचार नगर परिषद जैतहरी द्वारा आयोजित विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन करते हुए मध्यप्रदेश शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहीं। इस अवसर पर नगर परिषद जैतहरी की अध्यक्ष श्रीमती नवरत्नी शुक्ला, जिला पंचायत अनूपपुर की उपाध्यक्ष श्रीमती पार्वती राठौर, नगर परिषद जैतहरी के उपाध्यक्ष श्री रविंद्र राठौर, सहकारी बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेश गौतम, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री अनिल गुप्ता ,श्री सिद्धार्थ शिव सिंह, श्री ज्ञानेंद्र सिंह परिहार, श्री विजय शुक्ला श्री राम दास पुरी, श्री जितेंद्र सोनी,श्री शिवरतन वर्मा सहित जनप्रतिनिधि गण नगर परिषद के पदाधिकारी एवं  जनप्रतिनिधि गण तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
इस अवसर पर खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि जैतहरी नगर परिषद को अनूपपुर जिले में आदर्श नगरी क्षेत्र बनाना है इसके लिए नागरिकों का सहयोग भी आवश्यक है उन्होंने कहा कि नगर को स्वच्छ बनाए रखने तथा शासकीय परिसंपत्तियों के उचित देखभाल के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित होता है नागरिक अगर अपने क्षेत्र के विकास तथा सुविधाओं की वृद्धि के प्रति सचेत रहेंगे तो एक आदर्श नगर की स्थापना होने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जब वह पहली बार विधायक बने थे तो जैतहरी एक टापू नुमा क्षेत्र था जो चारों ओर नदियों से घिरा था जिस के विकास के लिए नए पैमाने तय कर योजनाबद्ध ढंग से विकास कार्यों  की प्रतिबद्धता के साथ कार्य प्रारंभ किए गए। जिसके परिणाम स्वरूप जैतहरी को अनेक सौगातें मिली जिनमें अनूपपुर के निकट होने के बाद भी जैतहरी को तहसील बनाया गया, कॉलेज की स्थापना हुई, सड़क, पुल पुलिया आदि विकास कार्य की मंजूरी शासन स्तर से दिला कर जैतहरी के समृद्ध विकास के लिए सार्थक प्रयास किए गए उन्होंने कहा कि जैतहरी के लोगों का उनके प्रति हमेशा से लगाओ रहा है ।
उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जैतहरी के विकास के लिए उनके द्वारा आगे भी सतत रूप से प्रयास किए जाते रहेंगे इस अवसर पर नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष श्रीमती नवरत्नी शुक्ला सहित अनेक जनप्रतिनिधि ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

*जैतहरी के विकास में जुड़ी नई फेहरिस्त*

*खाद्य मंत्री ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन*

खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह द्वारा जिन निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया उनमें मुख्य रूप से वार्ड क्र. 06, 07, 08, 09,10 एवं 11 में लागत राशि 120 लाख रुपये से निर्मित डामरीकरण मार्ग,वार्ड क्र. 13 में राजेश अग्रवाल की दुकान से वार्ड क्र. 14 बैसाखू राठौर के घर की ओर जाने वाली पी.सी.सी. सड़क लागत राशि 12.60 लाख रुपये,वार्ड क्र. 03 राठौर चौक से अन्जुम मोटर्स की ओर जाने वाली नाली निर्माण कार्य लागत 13 लाख रुपये,वार्ड क्र. 03 में शम्भू के घर से राजेश पवार के घर की ओर जाने वाली नाली का (लागत राशि 09.00 लाख रुपए) स्वीकृत आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य,वार्ड क्र.10 कब्रिस्तान में स्वीकृत बाउण्ड्रीवाल निर्माण लागत राशि 6 लाख रुपये से स्वीकृत बाउंड्री वाल का निर्माण कार्य,वार्ड क्र. 04 में लागत राशि 12 लाख रुपये से स्वीकृत खेरमाई पहुंच मार्ग निर्माण कार्य,
वार्ड नंबर 11 लागत राशि 7 लाख रुपए से निर्मित आरसीसी नाली निर्माण कार्य शामिल हैं इसके साथ ही खाद्य मंत्री श्री सिंह  वार्ड क्र. 08 में स्थित नगरपालिका परिषद प्रांगण में लागत राशि 170 लाख रुपये से निर्मित ऑडिटोरियम बिल्डिंग, अतिरिक्त कक्ष एवं किचन मार्ग,वार्ड क्र. 08 में नगर परिषद जैतहरी का लागत राशि 95 लाख रुपये से निर्मित नवीन कार्यालय भवन,वार्ड क्र. 08 में लागत राशि 21 लाख रुपये से निर्मित कार्यालय भवन परिषद के सौन्दर्यीकरण कार्य,वार्ड क्र. 09 में लागत राशि 75 लाख रुपये से निर्मित नगर परिषद चौक से भोला नीखर के घर तक कांक्रीट सीमेंटेड सड़क,वार्ड क्र. 13 में लागत राशि 10 लाख रुपये से निर्मित इमली के पास पेवर ब्लाक लगाते हुए सौन्दर्यीकरण कार्य,वार्ड क्रमांक 9 में लागत राशि 11 लाख रुपए से निर्मित पानी टंकी कैंपस में सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया गया इस अवसर पर जैतहरी के वार्ड क्र. 08 में लागत राशि 7 लाख रुपये से निर्मित भगवान श्री परशुराम चौक के निर्माण एवं मूर्ति का अनावरण,वार्ड क्र. 05 में लागत राशि 7 लाख रुपये से निर्मित महाराजा श्री अग्रसेन जी महाराज के चौक एवं मूर्ति का अनावरण,वार्ड क्र. 13 में लागत राशि 7.10 लाख रुपये से निर्मित संत श्री रविदास जी महाराज के चौक निर्माण एवं मूर्ति का अनावरण भी किया गया।