विद्यार्थियों के शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने प्राचार्य निष्ठा के साथ जिम्मेदारी का निर्वहन करें-कलेक्टर

@रिपोर्ट - मो अनीश  तिगाला 

शैक्षणिक सत्र 2023-24 की कार्ययोजना पर प्राचार्यों की बैठक में चर्चा करते हुए कलेक्टर ने दिए निर्देश

अनूपपुर 30 मई 2023/ विद्यार्थियों के पढ़ाई में कमी पर फोकस कर उनकी पढ़ाई के लिए विषयवार ध्यान दिया जाए, जिससे विद्यार्थियों के शिक्षा की बुनियाद मजबूत हो सके। सभी स्कूलों के प्राचार्य अपने-अपने विद्यालयों की जिम्मेदारी निष्ठा के साथ निर्वहन करें। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने जनजातीय कार्य विभाग द्वारा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अनूपपुर के सभाकक्ष में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी परीक्षा परिणाम वर्ष 2022-23 की समीक्षा एवं शैक्षणिक सत्र 2023-24 की कार्ययोजना पर हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों से चर्चा के दौरान दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, एसडीएम अनूपपुर एवं जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती दीपशिखा भगत, जिला षिक्षा अधिकारी श्री टी.आर. आर्मो, सहायक संचालक श्री अशोक शर्मा, रमसा के एडीपीसी श्री देवेश सिंह बघेल, डीपीसी श्री हेमन्त खैरवाल, क्षेत्र संयोजक श्री एस.के. बाजपेयी सहित विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी, खण्ड स्त्रोत समन्वयक आदि उपस्थित थे।  
      कलेक्टर ने कहा कि नवीन शैक्षणिक सत्र में विद्यालय का परिवेष नया होना चाहिए। ताकि सकारात्मक भाव से विद्यार्थी अध्यापन कर सकें। विद्यालय के प्राचार्य जिम्मेदारी के साथ व्यवस्थाओं का निर्वहन सुनिश्चित करें। सभी व्यवस्थाओं पर नजर रखें। पेयजल और बुनियादी आवश्‍यकताओं को एक सप्ताह में पूर्ण करें। बच्चों के मांग के अनुसार शेड्यूल बनाकर कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के कई विद्यालयों में निर्माण और मरम्मत के कार्य किए जा रहे हैं। जिन्हें स्कूल प्रबंधन के लोग जिम्मेदारी से देखें। प्राचार्य निर्माण कार्य को व्यक्तिगत रूप से मॉनीटरिंग करें तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष नजर रखें। कलेक्टर ने कहा कि नवीन शैक्षणिक सत्र के शुरुआत से ही विद्यार्थियों की पढ़ाई पर विशेष फोकस करते हुए विद्यार्थियों से चर्चा कर शेड्यूल बनाकर पढ़ाई का कार्य प्राथमिकता में सुनिश्चित किया जाए और इसकी समय-समय पर समीक्षा भी की जाए। कलेक्टर ने विद्यालयों में शाला विकास समिति की राशि का सदुपयोग सुनिश्चित करने, लाइब्रेरी, लैब, स्मार्ट क्लास, बुनियादी सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने इस संबंध में प्राचार्यों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया। कलेक्टर ने कक्षा 10 एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षा तथा कक्षा 9 और 11 की परीक्षा में बॉटम 5 पर रहने वाले विद्यालयों के प्राचार्यों से परीक्षा परिणाम कम होने की समीक्षा करते हुए आवश्‍यक सुधार के निर्देश दिए।
  
कक्षा 10 वीं व 12 वीं बोर्ड परीक्षा में जिले के 5-5 टॉप स्कूल के प्राचार्यों को कलेक्टर ने किया सम्मानित

जनजातीय कार्य विभाग अनूपपुर द्वारा शासकीय एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अनूपपुर के सभाकक्ष में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों के प्राचार्यों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया। कक्षा 10 वीं में शा. उ.मा.वि. अनूपपुर, हाईस्कूल ताली, शा. उ.मा.वि. मॉडल जैतहरी को 100 प्रतिशत तथा शा. उ.मा.वि. कन्या चोलना व शा. हाईस्कूल दुलहरा को 97.44 प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने पर तथा कक्षा 12 वीं में शा.उ.मा.वि. उमनिया तथा शा.उ.मा.वि. धनगवां पश्चिमी को 100 प्रतिशत, शा.उ.मा.वि. बम्हनी को 97.44, शा. उ.मा.वि. कन्या बदरा को 96.92, शा.उ.मा.वि. बालक बिजुरी को 96.81 प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त होने पर प्राचार्यों को कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ द्वारा शॉल-श्रीफल, गुलदस्ता व प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।