सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन कर आम जनों को किया जाए लाभान्वित -सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह

 

@रिपोट - मो अनीश  तिगाला 

 

 

निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण व समय-सीमा में कर जनता को लाभान्वित करें - सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह 

 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न 

 

अनूपपुर 03 दिसम्बर 2022/ केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आम जन को समय पर प्राप्त हो, इसके लिए विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाओं का क्रियान्वयन कर आम जनों को लाभान्वित किया जाए तथा विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्ण व समय पर कराकर जिले की जनता को इसका लाभ प्रदान करने का प्रयास करें। उक्ताशय के विचार जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में योजनाओं की समीक्षा के दौरान समिति की अध्यक्ष तथा शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने दिए। बैठक में समिति की सचिव व कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए.ए. अंसारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, समिति के राज्य स्तरीय सदस्य श्री दीपक कुमार मिश्रा एडवोकेट, सदस्य श्री अरुण कुमार सिंह, जनपद पंचायत जैतहरी के अध्यक्ष श्री राजीव सिंह, जनपद पंचायत जैतहरी की श्रीमती ऊषा सिंह, नगरपालिका कोतमा के अध्यक्ष श्री अजय सराफ तथा उपाध्यक्ष श्रीमती वैशाली ताम्रकार, नगरपालिका बिजुरी की अध्यक्ष श्रीमती शहबिन पनिका, नगर परिषद जैतहरी की अध्यक्ष श्रीमती नवरत्नी शुक्ला, नगर परिषद बनगवा के अध्यक्ष श्री यषवंत सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में समिति की अध्यक्ष व सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारने विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य करे तथा क्षेत्रों का भ्रमण कर विकास के कार्यों को मूर्तरूप देने में जनप्रतिनिधियों से भी समन्वय स्थापित करें। उन्होंने कहा कि पारदर्षिता से कार्य कर आम जनों की समस्याओं का तत्काल निराकरण भी विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने योजनाओं की मॉनीटरिंग के साथ ही योजनाओं के संबंध में समय-समय पर गांव-गांव शिविर लगाकर समस्याओं के निराकरण व जनता को योजनाओं की जानकारी देने का कार्य भी किया जाए। ताकि ग्रामीणों को योजनाओं की सहज जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने जरूरतमंदों का बीपीएल सर्वे कर पंजीयन करने तथा पात्र लोगों को लाभ देने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत इस तरह जिले में गांव-गांव षिविर व घर-घर सर्वे कर पात्र जनों को हितग्राहीमूलक योजनाओं के लिए पंजीकृत किया गया है। उसी तरह समय-समय पर अधिकारी भ्रमण के दौरान व मैदानी अमले के माध्यम से योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में विभिन्न विभागों के विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। सांसद ने कहा कि पीएमजीएसवाय के कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्‍यकता है तथा जिले में सड़क के मरम्मत व अपग्रेडेशन के कार्य को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण किया जाकर आम जनों को लाभान्वित किया जाए। 

बैठक में विद्युत विभाग, पीएमजीएसवाय, एमपीआरडीसी, सेतु निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल निगम, जल संसाधन विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग तथा खनिज प्रतिष्ठान मद एवं स्वास्थ्य विभाग, सर्व शिक्षा अभियान के कार्यों के साथ ही एसईसीएल जमुना-कोतमा एवं हंसदेव के सीएसआर मद के संचालित कार्यों के प्रगति की जानकारी पर विस्तार से चर्चा कर सर्व संबंधितों को लंबित कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। समिति के सदस्य श्री अरुण सिंह, जनपद पंचायत जैतहरी के अध्यक्ष श्री राजीव सिंह, नगरपालिका बिजुरी की अध्यक्ष श्रीमती शहबिन बाई पनिका तथा नगरपालिका कोतमा के अध्यक्ष श्री अजय सराफ ने अपने-अपने क्षेत्रों की स्थानीय समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। जिसके निराकरण के संबंध में सर्व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 

बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कहा कि विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए साप्ताहिक समय-सीमा बैठक तथा विभागों की विशेष समीक्षा बैठक लेकर कार्यों और योजनाओं की मॉनीटरिंग के साथ ही अंतर्विभागीय समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जाता है। उन्होंने विद्युतीकरण कार्य, डीएमएफ योजना तथा जल प्रदाय योजना के संबंध में किए गए प्रयासों से सांसद श्रीमती सिंह को अवगत कराया। 

वन मण्डलाधिकारी डॉ. ए.ए. अंसारी ने जिले में जंगली हाथियों के मूवमेंट के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर जनजागरूकता के कार्यक्रम संबंधित क्षेत्रों में चलाया जाकर ग्रामीणों को सतर्कता बरतने की अपील की जाती है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जंगली हाथियों द्वारा फसल और मकान का नुकसान से प्रभावितों को जिला प्रषासन द्वारा मुआवजे का भुगतान समय पर किया गया है। उन्होंने कहा कि भोजन की तलाष में जंगली हाथियों का मूवमेंट होता है। उन्होंने बताया कि जिले के वन क्षेत्र तथा उससे जुड़ी सीमाओं की निगरानी तत्परता से सुनिश्चित की जा रही है तथा जंगली हाथियों के मूवमेंट की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया ने विगत बैठक के कार्यवाही विवरण के संदर्भ में जानकारी दी। जिसके पालन-प्रतिवेदन के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा जानकारी बैठक में रखी गई। 

बैठक में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना तथा स्वेच्छानुदान योजना के संबंध में जानकारी दी गई। 

सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने पुष्पराजगढ़ पशु चिकित्सालय की बाउण्ड्री वॉल से लगी भूमि पर दुकानों के निर्माण की समीक्षा की गई। जिस पर उप संचालक पशु चिकित्सा ने प्रस्तावित कार्ययोजना के संबंध में जानकारी दी गई।