*पुष्पराजगढ़ के 321 मतदान केन्द्रों में 1 लाख 64 हजार 235 मतदाता कर सकेगें अपने मताधिकार का प्रयोग*

@रिपोट - मो अनीश  तिगाला 

*25 जून को प्रात 7ः00 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा मतदान*

अनूपपुर 23 जून 2022 - त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण मतदान 25 जून 2022 को प्रात 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री सोनिया मीना के मार्गदर्शन में जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड अन्तर्गत प्रथम चरण के तहत चुनाव में 01 लाख 64 हजार 235 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के चुनाव के लिए 321 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 

*9 अति संवेदनशील एवं 55 संवेदनशील मतदान केन्द्र बनाये गये* 

पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड अंतर्गत निर्वाचन की सुचिता व कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 9 अति संवेदनशील तथा 55 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। 

*1421 मतदान कार्मिकों की तैनातगी* 

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रणाली के तहत पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के मतदान केन्द्रों में पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी क्र. 01, 02, 03 की तैनातगी के तहत 1284 मतदान कार्मिकों की ड्यिूटी के साथ ही 10 प्रतिशत रिजर्व स्टॉफ के रूप में 137 व 750 से अधिक मतदान केन्द्रों की संख्या अनुसार 9 कार्मिकों कुल 1421 मतदान कर्मियों की तैनातगी सुनिश्चित की गई है। 

*3 सेक्टर प्रभारी व 28 सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति*

निर्वाचन एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में 28 सेक्टर बनाए गए हैं। जिनमें 28 सेक्टर अधिकारी के साथ ही 3 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। साथ ही पुलिस बल व मोबाइल पार्टी की ड्यिूटी लगाई गई है। 

*निर्भय होकर करें मतदान - कलेक्टर*

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने सभी मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत बनाने व मतदाता के रूप में मिले अधिकार के तहत का निर्भय होकर मतदान करने की अपील की है। 

*मत देने की शक्ति का मतदाता उपयोग करें- जिपं. सीईओ श्री रावत* 

देष के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान मतदाताओं के मत का ही है। इस कारण से सभी मतदाता मतदान केन्द्र में जाकर अपने मताधिकार का उपयोग अवश्‍य करें। उक्‍ताशय की अपील जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने करते हुए सभी मतदाताओं से जागरूक एवं जिम्मेदार बनने व मत का उपयोग आवश्‍यक रूप से करने की अपील की।