*पुष्पराजगढ़ में प्रेक्षक, कलेक्टर व एसपी ने की चुनाव संबंधी समीक्षा*

@रिपोट -  मो अनीश  तिगाला 

*स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए अमले को दिए निर्देश*

अनूपपुर 23 जून 2022 - प्रेक्षक श्री विनोद चतुर्वेदी, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सुश्री सोनिया मीना एवं पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल ने जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत 25 जून को होने वाले मतदान को दृष्टिगत रखते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों तथा सेक्टर प्रभारी व प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री अभिषेक चौधरी, एसडीएम अनूपपुर श्री कमलेश पुरी, एसडीओपी पुष्पराजगढ़ सोनाली गुप्ता, तहसीलदार पुष्पराजगढ़ श्री टी.आर. नाग, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

     प्रेक्षक श्री विनोद चतुर्वेदी ने निर्देश दिए कि प्रथम चरण के मतदान के लिए सभी अधिकारी निष्पक्ष रहकर निर्वाचन के दायित्वों का निर्वहन करें। सेक्टर ऑफिसर मतदान दल के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। मतदान दल को किसी भी तरह की कठिनाई होने पर उसका तत्काल समाधान करें। पुष्पराजगढ़ विकासखंड के पंचायत चुनाव का मतदान 25 जून को होगा, जिसकी सम्पूर्ण तैयारी को अंतिम रूप से चेक कर लिया जाए। 

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने मतदान केंद्रों पर सभी आधारभूत व्यवस्था की दुरस्तगी, मतदान दलों को मतदान केंद्र तक सुरक्षित रूप से पहुंचाने और वापस लाने सहित उनके ठहरने और भोजन की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव दायित्व में शामिल सभी अधिकारी-कर्मचारी राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गंभीरतापूर्वक चुनाव दायित्वों का निर्वहन करें, प्रत्येक मतदान केंद्र स्तर तक कम्युनिकेशन के संसाधन सक्रिय रहें तथा प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए। कलेक्टर सुश्री मीना ने कहा कि स्वास्थ्य टीम को सक्रिय रखा जाए तथा मतदान केंद्रों पर मौसम को दृष्टिगत रख समुचित व्यवस्था रहना चाहिए। उन्होंने चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर अधिकारियों को मार्गदर्शन प्रदान किया। राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों ने चुनाव के दरम्यान आवश्यक कानून व्यवस्था के संबंध में चर्चा की।

    पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत होने वाले निर्वाचन के तारतम्य में क्षेत्र का सतत भ्रमण सुनिश्चित करने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत सख्ती से कार्यवाही करने पर बल दिया। उन्होंने सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए मार्गदर्शन प्रदान किया।