नई दिल्ली। कोरोना से संक्र‎मितों की बेतहाशा बढ़ोतरी से स्वास्थ्य महकमा ‎चिं‎तित हो रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,591 नए मामले सामने आए हैं और 10,827 मरीज ठीक हुए हैं। अभी देश में कोरोना के 65,286 एक्टिव केस हैं। इससे पहले बुधवार को देश में कोरोना वायरस के 10,542 नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। वहीं दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल हो रहा है। दिल्ली में भी रोजाना एक हजार से ज्यादा नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के अन्य इलाकों में भी कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में भले ही इजाफा हो रहा हो, लेकिन स्थिति अभी कंट्रोल में है। बस लोगों को कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है। इधर दिल्ली में बुधवार को कोविड के 1,767 नए मामले सामने आए, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से छह मरीजों की मौत हो गई। 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से स्पष्ट है ‎कि शहर में संक्रमण दर 28.63 प्रतिशत रही। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड से और छह लोगों की मौत होने के बाद यहां महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 26,578 हो गई है। दिल्ली में मंगलवार को कोविड के 1,537 नए मामले सामने आए थे, जबकि संक्रमण दर 26.54 प्रतिशत दर्ज की गई थी। देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। इसी बीच महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक हजार से अधिक नये केस दर्ज किए गए हैं। मेडिकल एजुकेशन मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि कोविड-19 के 1,100 नए मामलों के साथ, महाराष्ट्र सरकार ने गंभीर मामलों के इलाज के लिए अन्य सभी व्यवस्थाओं के साथ मरीजों के लिए 25 समर्पित अस्पताल शुरू किए हैं। महाजन ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के डीन के अलावा डॉ. अश्विनी जोशी, राजीव निवात्कर, डॉ. दिलीप म्हैसेकर, डॉ. अजय चंदनवाले, प्राचार्यों सहित अपने विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत की।
महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार महामारी के इलाज के लिए समर्पित 25 अस्पतालों का फिर से संचालन कर रही है। महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने बुधवार को यह घोषणा करते हुए कहा, ‘कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, राज्य ने चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के तहत कोविड-19 के इलाज के लिए समर्पित 25 अस्पतालों को फिर से चालू कर दिया है। कोविड-19 के मरीजों के लिए 5,000 बिस्तर, 2,000 से अधिक वेंटिलेटर, 62 तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और 37 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र हैं।
इधर नोएडा में एक सप्ताह से हर रोज 100 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। बुधवार को जारी रिपोर्ट में आठ बच्चों समेत 142 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। नोएडा-ग्रेनो में 1793 संदिग्ध लोगों की जांच हुई थी। पॉजिटिविटी रेट 7.91 प्रतिशत रहा। बुधवार को 99 लोग ठीक हुए। सक्रिय केसों में 27 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं सभी की हालत स्थित बताई जा रही है। मंगलवार की देर रात कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की सेक्टर-39 के कोविड अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई थी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बुजुर्ग की मौत सिर्फ कोरोना से नहीं हुई है। वह पहले से ही गंभीर बीमारी के शिकार थे।