अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 18 सहयोगियों को सोमवार को जॉर्जिया में दोषी ठहराया गया। उन पर राज्य में 2020 के चुनाव में उनकी हार को अवैध रूप से पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लाया जाने वाला यह चौथा आपराधिक मामला है और इस महीने यह दूसरा आरोप है कि उन्होंने वोट के नतीजों को पलटने की कोशिश की।

अभियोग में ट्रंप और उनके सहयोगियों द्वारा अपनी हार को कम करने के लिए कई कृत्यों का विवरण दिया गया है, जिसमें जॉर्जिया के रिपब्लिकन राज्य सचिव को सत्ता में बने रहने के लिए पर्याप्त वोट पाने के लिए प्रेरित करना, मतदाता धोखाधड़ी के फर्जी दावों के साथ अधिकारियों को परेशान करना और जॉर्जिया के सांसदों को मनाने का प्रयास करना शामिल है।

फुल्टन काउंटी के कार्यालय जिला अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा सोमवार रात जारी अभियोग में कहा गया है, ट्रंप और इस अभियोग में आरोपित अन्य प्रतिवादियों ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि ट्रंप हार गए और जानबूझकर चुनाव के परिणाम को ट्रंप के पक्ष में गैरकानूनी रूप से बदलने की साजिश में शामिल हो गए।

अन्य प्रतिवादियों में व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज, ट्रम्प के निजी वकील रूडी गिउलिआनी और ट्रम्प प्रशासन के न्याय विभाग के अधिकारी जेफरी क्लार्क शामिल हैं, जिन्होंने जॉर्जिया में अपने चुनावी नुकसान को कम करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाया।