नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही हैं. अब सुरक्षा पहलुओं को लेकर पुलिस और सतर्कता अधिकारी पहले से तय प्लान पर अमल कराने के काम में जुट गए हैं. इस रणनीति के तहत गुरुवार रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली-जयपुर हाइवे से दिल्ली में सभी वाहनों की एंट्री बंद . इतना ही नहीं, तय समय के बाद आज से दिल्ली गुरुग्राम के सरहौल बॉर्डर से किसी भी वाहन का दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. केवल फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस और G20 डेलीगेट्स का ही आज जा पाएंगे. गुरुग्राम के इफको चौक से ही दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाएगा. केवल आपात सेवा से जुड़े वाहनों को ही इफको चौक से महरौली रोड और ओल्ड दिल्ली कापसहेड़ा रोड की तरफ डायवर्ट होंगे. एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को भी ओल्ड दिल्ली कापसहेड़ा बॉर्डर वाले रास्ते का प्रयोग करते हुए वहां तक पहुंचना होगा.

इन इलाकों में पैदल चलने पर पाबंदी
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी में कहा गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक की इजाजत 10 सितंबर तक किसी को नहीं है. इस इलाके को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया है. यहां पर इस बात का जिक्र कर दें कि जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय दिल्ली में होना है.


कई तरह की डिलीवरी बैन
दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ट्रैफिक एसएस यादव का कहना है कि केवल आवश्यक सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी की इजाजत होगी. नई दिल्ली में स्विगी और डॉमिनोज जैसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी पर रोक है. जी20 पास वाले सभी मीडियाकर्मी सीधे प्रगति मैदान कार्यक्रम कवर करने के लिए पहुंचने के बजाय जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पहले इकट्ठा होंगे. जेएलएन स्टेडियम से उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले जाया जाएगा. मीडिया वाहनों को नई दिल्ली जिला क्षेत्र में प्रवेश की सम्मेलन के दौरान इजाजत नहीं दी जाएगी. 


सुबह 4 बजे से चलेगी मेट्रो  
दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा की ओर से मंगलवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार को पत्र लिखकर 8 से 10 सितंबर तक सुबह 4 बजे के आसपास मेट्रो सेवाएं शुरू करने की अपील को स्वीकार कर लिया है. डीएमआरसी ने शुक्रवार से 10 सितंबर तक 3 दिनों के लिए सभी मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की.