2 जिले 5 तहसील 8 नगर परिषदों के गठन की मंजूरी
एसटी बहनों को 1500 रुपये प्रतिमाह


भोपाल । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की आचार संहिता जल्द ही लग सकती है। इसको दृष्टिगत रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने देर रात मंत्रिमंडल की बैठक कर 118 रिकॉर्ड फैसले लिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल की अंतिम बैठक में मैहर और पांढुर्णा को जिले बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त पांच नई तहसील और आठ नगर परिषदों के गठन को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट की बैठक में यह भी निर्णय लिया है,कि जल्द ही दोनों जिलों में कलेक्टर और एसपी की नियुक्ति की जाएगी। गुरुवार को जिलों के गठन के औपचारिक आदेश मंत्रालय से जारी हो जाएंगे। कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री निवास पर हुई थी। मध्य प्रदेश के नाहरगढ़, सेमरिया, बोलिया,अवंतीपुर बडोदिया, गांधी सागर, सिंहपुर,गुलाना तथा रहटगांव को नगर परिषद बनाया गया है। नगर परिषद ब्योहारी को नगर परिषद बनाने की मंजूरी दी गई है। 

पांच नई तहसील
उज्जैन में उन्हेल, बालाघाट में लामटा,रायसेन में बम्होरी तथा सुल्तानपुर,मंदसौर में कयामपुर को नई तहसील बनाया गया है। 

बहनों को 1500 रूपये प्रतिमाह
 मंत्रिमंडल की बैठक में आहार अनुदान योजना के हितग्राहियों और बेगा सहरिया,भारिया बहनों को प्रतिमाएं 1250 रुपए के स्थान पर 1500 रुपये दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

9 नए बोर्ड का गठन
 मंत्रिमंडल की बैठक में विश्वकर्मा कल्याण बोर्ड, रजक कल्याण बोर्ड, स्वर्ण कला कल्याण बोर्ड, तेलघानी बोर्ड। कुश कल्याण बोर्ड, वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड, महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड, जय मीनेश कल्याण बोर्ड तथा मां पूरी बाई कल्याण बोर्ड की अनुमति दी गई है। मुख्यमंत्री निवास में देर रात तक चली कैबिनेट बैठक में भोपाल में बनने वाले हाइब्रिड 8 लाइन एलिवेटेड कारीडोर की भी स्वीकृति दी गई है। इसके लिए 3155 करोड रुपए की स्वीकृति मंत्रिमंडल ने दी है।