मप्र-छग समेत 5 राज्यों में इस सप्ताह बजेगा चुनावी बिगुल


नई दिल्ली/भोपाल/रायपुर । मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और  राजस्थान समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के साथ ही राजनीतिक पार्टियां पूरी तरह तैनात हैं। ऐसे में इन राज्यों में चुनावी बिगुल इस सप्ताह बज सकता है। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर ली है।
राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। लेकिन मिजोरम की विधानसभा के कार्यकाल की तारीख को देखते हुए नतीजे पहले ही घोषित होंगे। 2018 में भी दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ही पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे आए थे। बता दें कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति की सरकार है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में हैं। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता पर काबिज है। वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सत्ता में है।


छग में दो, मप्र में एक चरण में मतदान
इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने संभावित प्लान बनाकर तैयार कर लिया है। छत्तीसगढ़ में 2 और  मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में मतदान हो सकता है। चुनाव आयोग ने ये प्लान 5 राज्यों के दौरे के बाद तैयार किया है। सूत्रों के मुताबिक नवंबर में दिवाली के बाद से दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक पांचों राज्यों में मतदान सम्पन्न कराने की योजना है। वहीं, इन सभी राज्यों में 15 दिसंबर से पहले मतगणना हो सकती है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दे दी है। सूत्रों के मुताबिक पांच राज्यों में चुनाव की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन वोटों की गिनती एक साथ होगी।मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। भाजपा की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता में है।


चुनाव आयोग ने लिया तैयारियों का जायजा
पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, चुनाव आयोग ने राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा ले लिया है। चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए पर्यवेक्षकों के साथ बैठक भी कर ली है।


 पांचों राज्यों में कार्यकाल समाप्त होने का दिन
- 17 दिसंबर 2023 को मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।
- 6 जनवरी 2024 को मध्यप्रदेश विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।
- 3 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।
- 14 जनवरी 2024 को राजस्थान का कार्यकाल समाप्ता हो जाएगा और उससे पहले नई सरकार का गठन हो जाना चाहिए।
- 16 जनवरी 2024 को तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।


छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने तय कि नाम, आज लगेगी मुहर
छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक रविवार को मुख्यमंत्री निवास में हुई। इस बैठक में सभी 90 सीटों पर सिंगल नाम तय किए गए। इस बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव समेत समिति के सदस्य शामिल हुए। कुछ दिन पहले ही पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा था कि 10 अक्टूबर के बाद कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी। इसलिए ये कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रत्याशी चयन को लेकर ये अंतिम बैठक थी। अब तक 6 बार से ज्यादा कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हो चुकी है। 2 हजार से ज्यादा दावेदारों के आवेदनों में काट-छांट कर लगभग 300 लोगों की एक लिस्ट तैयार की गई थी, जिसमें 40 सीटों पर सिंगल नाम तय किए गए थे। इसके बाद भी बैठकों का दौर जारी रहा और अब तक 90 सीट पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं। सोमवार को सेंट्रल इलेक्शन की कमेटी की बैठक होने की संभावना है। इस बैठक के बाद ही कांग्रेस की पहले सूची जारी होगी।