लखनऊ । लखनऊ में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया का कहर जारी है। यहां लगातार डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। रोज ही कम से कम 35 मरीज मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में डेंगू के 38 नए मरीज मिले हैं। मलेरिया और चिरनहुनिया का प्रकोप बढ़ गया है। हर दूसरे मरीज को वायरल फीवर है। इनमें से ज्यादातर मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।
प्रदेश में डेंगू, मलेरिया और वायरल के मरीज मिल रहे हैं। हर दिन 30 से 35 मरीज सामने आ रहे हैं। ग्रामीण इलाकों तक में डेंगू फैला है। राजधानी के पॉश इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा 5 डेंगू पॉजिटिव आलमबाग के चंदरनगर इलाके में मिले। हजरतगंज, अलीगंज, आलमबाग, इंदिरानगर, चिनहट, कैसरबाग, चौक, सरोजिनीनगर, बाजार खाला में लगातार डेंगू मरीज मिल रहे हैं। कुछ मरीजों को तेज बुखार रहता है।
लोकनऊ के विभिन्न अस्पतालों में 800 से ज्यादा बुखार के मरीज भर्ती हैं। ज्यादा मरीज होने से अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं। कई मरीजों में प्लेटलेट्स कम है। इनको प्लेटलेट्स चढ़ाया जा रहा है। केजीएमयू के ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में सामान्य दिनों में 80 से 100 यूनिट प्लेटलेट्स की खपत होती थी जो बढ़कर 200-250 यूनिट हो गई है। लोहिया संस्थान में भी 50-60 यूनिट की खपत है। सिविल, बलरामपुर अस्पताल के ब्लड बैंकों में भी 10-15 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग आ रही है। प्राइवेट अस्पताल इलाज के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। लखनऊ में हालात खराब होने के बाद भी नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। सभी 8 जोन में कागजों में रोज फॉगिंग हो रही। लेकिन, फॉगिंग और छिड़काव के दावों पर मरीजों की संख्या अधिक है। नगर निगम जहां-जहां मरीज मिल रहे हैं वहां फॉगिंग कराकर खानापूर्ति कर रहा है। लखनऊ में एक बार भी फॉगिंग या छिड़काव नहीं हुआ है। फॉगिंग और छिड़काव के लिए नगर निगम में बड़ा बजट और बड़ी टीम लगाई है।