अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले से ही कई मुकदमों का सामना कर रहे डोनाल्ड ट्रंप पर अब 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद यूएस कैपिटल में हुई हिंसा के मामले में अमेरिका की संघीय अपीलीय अदालत के अभियोजकों ने बड़े आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने  चुनावों के बारे में झूठ बोला और हिंसा को प्रोत्साहित भी किया। इतना ही नहीं ट्रंप ने 6 जनवरी, 2021 को अपने समर्थकों को यूएस कैपिटल में भेजा था ताकि आपराधिक तरीके से चुनाव परिणामों को रोक सकें। बता दें कि संघीय अपीलीय अदालत ने पहले ही इस मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमा आगे बढ़ाने का आदेश दे दिया है।

अभियोजक बोले- पेश करेंगे ट्रंप के खिलाफ सबूत

अब इसी मामले में विशेष वकील जैक स्मिथ के अभियोजकों ने अदालत में ट्रम्प के खिलाफ कुछ नए आरोप लगाए हैं। अदालत में दाखिल किए गए कुछ नए दस्तावेजों में उन्होंने कहा कि वाशिंगटन में ट्रम्प के आपराधिक मुकदमे में वे नवंबर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले उनके कृत्यों और उनके बाद की कथित धमकियों को लेकर वे सबूत पेश करना चाहते हैं। जिससे जो बाइडन की चुनावी जीत को गलत साबित करने के उनके  प्रयास के लिए ट्रंप के मकसद और तैयारी को साबित किया जा सके।  

नौ पन्नों की फाइलिंग में अभियोजकों ने आरोप लगाया कि मुकदमे के दौरान सरकार इस बात के सबूत पेश करेगी। इसमें प्रतिवादी का सार्वजनिक समर्थन और हिंसा को बढ़ावा देना शामिल है।  

ट्रंप ने लगाए ये आरोप

इस बीच, ट्रंप के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक लिखित बयान जारी किया है। इसमें स्टीवन ने स्मिथ पर अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। गौरतलब है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप भी अपनी दावेदारी पेश करने वाले हैं। चेउंग ने कहा कि ट्रंप डरेंगे नहीं और भ्रष्टसत्ता और कानून प्रवर्तन के खिलाफ सच बोलना जारी रखेंगे।

यूएस कैपिटल हिल हिंसा में पांच की हुई थी मौत

बता दें कि साल 2020 में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हार हुई थी। इसके बाद ट्रंप समर्थकों ने यूएस कैपिटल हिल का घेराव कर लिया था। इस दौरान ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी संसद में तोड़फोड़ और आगजनी की। 6 जनवरी 2021 को हुई इस हिंसा में एक पुलिस अफसर समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। ट्रंप पर अपने समर्थकों को भड़काने का आरोप लगा था। कैपिटल हिल हिंसा मामले में कई लोगों को दोषी भी ठहराया जा चुका है। इस मामले की जांच कर रही कमेटी ने ट्रंप पर हार के फैसले को पलटने, विद्रोह भड़काने, आधिकारिक कार्रवाई में बाधा डालने, साजिश रचने और देश को धोखा देने जैसे आरोप लगाए थे।