दमोह ।   दमोह में मस्जिद के मार्केट में टेलरिंग का काम करने वाले टेलर के साथ शनिवार कुछ लोगों ने मारपीट कर दी। कुछ देर बाद इस मारपीट ने सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया। विवाद इतना बढ़ा कि हिंदू-मुस्लिम दोनों तरफ से काफी लोगा इकटठा हो गए और मामले ने हिंसा का रूप ले लिया। घटना के बाद सैकड़ों लोग कोतवाली पहुंच गए। पुलिस ने मामले में दो को गिरफ्तार कर पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकाला। करीब 40 लोगों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उनकी पहचान की जा रही है। मामला सिलाई के लिए दिए कपड़े की डिलीवरी से जुड़ा बताया जा रहा है। इस पूर घटनाक्रम में सीएम मोहन यादव ने भी जांच के निर्देश दिए हैं। जिला जेल के पास रात 9:30 बजे चार असामाजिक तत्वों ने टेलर अंसार खान के साथ गाली-गलौज करते हुए झूमाझपटी कर मारपीट कर दी। बीच बचाव करने पहुंचे हाफिज के साथ भी झूमाझटी की गई और उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। जैसे ही लोगों को ये जानकारी लगी तो बड़ी संख्या में लोग कोतवाली पहुंच गए और घेराव कर दिया। भारीभीड़ के बीच व्यवस्थाएं बिगड़ गईं। काफी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। रात 11 बजे तक थाने में गहमा-गहमी का माहौल रहा। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ 294, 323, 506 और 427 धारा के तहत मामला दर्ज किया है। एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है। इसके बाद पुलिस फोर्स ने पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकाला।

वहीं हाफिज रिजवान जिला जेल के पास स्थित मस्जिद से रात 9:30 बजे घर के लिए लौट रहे थे। इस दौरान मस्जिद के मार्केट में अंसार टेलर की दुकान में चार लोग विवाद कर रहे थे। विवाद देखकर इमाम साहब बीच बचाव कराने पहुंचे तो उनके साथ भी बदसलूकी करते हुए उनकी गाड़ी को गिरा दिया। लोगों ने उनके साथ झूमाझटकी कर दी। इस बात को लेकर मुस्लिम समाज एकत्रित हुआ और हंगामा मचा दिया। हाफिज साहब इस मामले को लेकर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करने पहुंचे। जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी लगी तो वे लोग भी कोतवाली पहुंच गए और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर घेराव करने लगे। काफी देर यहां गहमा-गहमी का माहौल रहा। इस संबंध में सीएसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि टेलर की रिपोर्ट पर चार लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। दो को गिरफ्तार भी किया गया है। इमाम के साथ झूमाझटकी हुई है। जिन लोगों का विवाद है वह हाफिज को नहीं जानते थे। आवेदक ने बताया कि लालू शर्मा उनकी दुकान पर कपड़े सिलवाने के लिए डालकर गए थे, जो उन्होंने सिलकर दे दिए थे। इसके साथ उन्होंने पुराने कपड़े भी सिलने के लिए दिए थे, जो सिल नहीं पाए। इस बात पर वह गाली गलौज करने के लिए दुकान पर आए थे। उनके साथ राजू ठाकुर, विक्की शर्मा सहित एक अन्य थे उन्होंने मारपीट कर दी। हाफिज ने बीच बचाव किया तो उनकी कॉलर भी पकड़ ली।

रात भर हुई पुलिस की गस्त 

मामला बिगड़ते देख एएसपी संदीप मिश्रा, तहसीलदार, एसडीएम आरएल बागरी के साथ पुलिस फोर्स पैदल ही सड़कों पर उतरा और पूरी रात शहर में गस्त की गई ताकि किसी भी प्रकार के हालात न बिगड़ पाएं। मामले में एसपी सुनील तिवारी ने बताया कि शनिवार की रात कुछ प्रदर्शनकारी कोतवाली पहुंचे थे, जिन्हें समझाइश देकर जाने के लिए कहा गया था, लेकिन उनके द्वारा हंगामा किया गया था और सामाजिक सौहार्द बिगड़ने का प्रयास किया गया था। जिन्हें बलपूर्वक हटाया गया था। ऐसे करीब 40 लोगों पर धारा 153 ए,141,147 के तहत मामला दर्ज कर उनकी पहचान की जा रही है। इसके बाद इनकी संख्या बढ़ भी सकती है।