पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान बाबर आजम ने मंगलवार को आयरलैंड के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 75 रन की आतिशि पारी खेली और भारत के दिग्‍गज बल्‍लेबाज विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाबर आजम ने डबलिन में खेले गए निर्णायक मैच में नंबर-3 पर आकर केवल 42 गेंदों में छह चौके और पांच छक्‍के की मदद से 75 रन बनाए।

बाबर आजम ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 39वां अर्धशतक जमाया। 29 साल के बाबर आजम ने इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बाबर आजम ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 38 टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक ठोके हैं।

रिजवान-वॉर्नर भी क्‍लब का हिस्‍सा

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वालों की लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोह‍ित शर्मा ने 34 अर्धशतक जमाए हैं। पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान इस स्‍पेशल क्‍लब में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। रिजवान ने 29 अर्धशतक जमाए हैं।

रिजवान ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 38 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से 56 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ओपनर डेविड वॉर्नर टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज वॉर्नर ने 27 अर्धशतक जमाए हैं।

पाकिस्‍तान की दमदार जीत

बता दें कि बाबर आजम (75) और मोहम्‍मद रिजवान (56) की उम्‍दा पारियों के दम पर पाकिस्‍तान ने मंगलवार को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड को 18 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से मात दी। डबलिन में खेले गए मैच में आयरलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 178 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने 17 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस जीत के साथ ही पाकिस्‍तान ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी

पाकिस्‍तान के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की तैयारी के लिहाज से यह सीरीज महत्‍वपूर्ण थी। अब 22 मई से पाकिस्‍तान की टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलकर वर्ल्‍ड कप की अपनी तैयारियों को पुख्‍ता करेगी। वैसे, पाकिस्‍तान ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए अब तक अपने स्‍क्‍वाड की घोषणा नहीं की है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले सप्‍ताह में कभी भी टीम की घोषणा संभव है।