मुंबई । लॉकडाउन हटने के बाद देश में भले ही स्कूल व अन्य एजुकेशनल इंस्टीट्यूट पूरी तरह से न खुले हों लेकिन लंचबॉक्स की बिक्री हाथों हाथ हो रही है। जी हां, ऑफिस जाने वालों में नए लंचबॉक्स खरीदने के लिए जबर्दस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। टप्परवेयर इंडिया के एमडी दीपक छाबड़ा ने कहा कि चूंकि ऑफिस खुलना शुरू हो चुके हैं, इसलिए पिछले एक माह में कंज्यूमर्स में 'ऑफिस के लिए हॉट टिफिन बॉक्स' का जबर्दस्त ट्रेंड देखने को मिला है। हॉट टिफिन बॉक्स के लिए डिमांड में 250 फीसदी उछाल आया है, वहीं टिफिन कवर की मांग लगभग 100 फीसदी बढ़ी है।छाबड़ा का कहना है कि कोरोना काल में लंचबॉक्स और बोतल की बिक्री में पिछले साल तगड़ी गिरावट आई थी। लेकिन अब गूगल ट्रेंड्स का डाटा दर्शाता है कि लंचबॉक्स/टिफिन के लिए सर्च बढ़ी है और यह कोविड से पहले वाले स्तर पर पहुंच चुकी है। पिछले कुछ माह में टप्परवेयर के फ्लास्क और बोतलों की मांग भी बढ़ी है।
देश के कई हिस्सों में कोरोना के मामलों की संख्या घट रही है। इसकारण लोगों में कामकाज के लिए बाहर जाने को लेकर कॉन्फिडेंस लौट रहा है। टिफिन बॉक्स के अलावा फॉर्मल कपड़ों; जूते, बैग और घड़ी जैसी एक्सेसरीज की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि इन कैटेगरी में से कई में माह दर माह रिकवरी हो रही है। टाइटन में वॉचेज व वियरेबल्स डिवीजन के सीईओ सुपर्णा मित्रा का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में घड़ी के लिए मांग धीरे-धीरे बढ़ी है और रिकवरी जारी है। जुलाई-सितंबर तिमाही में हमारी रिकवरी 50 फीसदी से थोड़ी ही ज्यादा थी लेकिन अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में यह 90 फीसदी के करीब पहुंच गई। हम अपने सभी चैनल्स और ब्रांड्स में सुधार आता देख रहे हैं।
मेट्रो ब्रांड्स का कहना है कि फॉर्मल और ऑफिस वियर की बिक्री में इजाफा हुआ है। दिसंबर तिमाही में फॉर्मल वियर की बिक्री में सितंबर तिमाही के मुकाबले 200 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है। मेट्रो ब्रांड्स में ई-कॉमर्स व मार्केटिंग की वाइस प्रेसिडेंट अलीशा मलिक का कहना है कि लोगों ने बाहर निकलना और घूमना शुरू कर दिया है। कई ऑफिस खुल चुके हैं और शादियों की संख्या भी बढ़ी है। लोगों का सुविधाजनक और फैशनेबल प्रोडक्ट खरीदना जारी है। बाटा के चीफ कलेक्शन ऑफिसर मैटियो लांबर्ट कहते हैं कि कंफर्टेबल स्मार्ट बिजनेस कैजुअल फुटवियर रेंज की बिक्री बढ़ी है। वर्क फ्रॉम होम कल्चर में लोगों ने कैजुअल स्पेस पर शिफ्ट होना शुरू किया और ऑफिसेज के पूरी तरह ऑपरेशन होने के बाद भी इस ट्रेंड के जारी रहने की उम्मीद है। लोग अब रिलैक्स वर्कवियर को वरीयता दे रहे हैं।