नई दिल्ली । त्रिपुर के एक प्रमुख निर्यातक समूह के संस्थापक डा ए शक्तिवेल को सर्वसम्मति से फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशंस (फियो) का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। फियो की बुधवार को यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। डा ए शक्तिवेल त्रिपुर के पॉपीज ग्रुप आफ कंपनीज के संस्थापक और मालिक हैं। वह वर्तमान में अपेरेल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एईपीसी) के चेयरमैन भी हैं। 
शक्तिवेल को व्यापार एवं उद्योग जगत में साढ़े तीन दशक से अधिक का अनुभव है। शक्तिवेल को विशेष तौर से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए किए गए उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। वह त्रिपुर एक्सपोटर्स एसोसियेसन (टीईए) के भी संस्थापक रहे हैं। उनके प्रयासों के चलते ही त्रिपुर से निर्यात कारोबार 15 करोड़ रुपए से बढ़कर 26,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। उन्होंने त्रिपुर को निर्यात के मामले में दुनिया के नक्शे में पहचान बनाने में अहम भूमिका निभाई है। 
शक्तिवेल यूको बैंक, आईडीबीआई बैंक और ईसीजीसी के निदेशक मंडल में निदेशक भी रहे हैं। उन्हें वर्ष 2009 में भारत सरकार ने ‘पदम् श्री’ से सम्मानित किया। उन्हें युवाओं को निर्यात क्षेत्र में काम के लिये प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए कोयम्बटूर के भारतथिअर विश्वविद्यालय से डाक्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया।