कोई भी चीज अगर ज्यादा मात्रा में ली जाए तो वह नुकसान पहुंचा सकती है। यह बात नमक पर भी लागू होती है। नमक सोडियम क्लोराइड से मिलकर बना मिनरल है। हम सभी जानते हैं कि नमक स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा इनग्रीडिएंट है जिसको एकदम पर्फेक्ट अमाउंट में लेना चाहिए। मात्रा जरा सी ज्यादा या जरा सी कम होने पर शरीर को इतना नुकसान पहुंचा सकती है कि आपने सोचा भी नहीं होगा। जानें, नमक से जुड़ी ये जानकारियां...
हम सभी जानते हैं कि नमक ज्यादा मात्रा ने लेने से ब्लड प्रेशर, स्टमक कैंसर, मोटापा और दमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना पके नमक की अगर ज्यादा मात्रा ली जाए तो दिल की बीमारी से लेकर किडनी तक की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यह सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम दोनों को नुकसान पहुंचाता है।
माना जाता है कि खाना बनने के बाद ऊपर से नमक डालने से सिर्फ हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें आती हैं। जब नमक पक जाता है तो आयरन का स्ट्रक्चर सरल हो जाता है और पचाने में आसानी होती है। बिना पके नमक में आयरन स्ट्रक्चर वैसा ही रहता है और शरीर पर दवाब बनार ब्लड प्रेशर और हायपर टेंशन बढ़ा देता है।जी हां, जिस तरह से ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर और हायपर टेंशन जैसी समस्याएं होती हैं उसी तरह शरीर में नमक की कमी से मौत तक हो सकती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग जरूरत से कम नमक खाते हैं उनमें कार्डियोवस्कुलर और दूसरी वजहों से मरने की संभावना ज्यादा होती है।
हेल्थ एक्सपर्ट्स और अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के मुताबिक, एक वयस्क को रोजाना दो चम्मच तक नमक लेना चाहिए। वेलनेस बाई तान्या की एक्सपर्ट तान्या कपूर बताती हैं, 'एक अडल्ट को रोजाना 10 नमक जो कि 4000मिग्री सोडियम होता है, लेना चाहिए। और जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें 1/2 चम्मच नमक रोजाना लेना चाहिए।'
जर्नल ऑफ क्लीनिक इन्वेस्टिगेशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादा नमक वाला खाना प्यास कम करता है और भूख बढ़ाता है। साधारण शब्दों में कहें तो ज्यादा नमक हर तरह से नुकसान पहुंचाता है।
अगर आपको अपने खाने में एक चुकटी नमक अलग से डालने की आदत है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल शुरू कर दें क्योंकि यह प्रॉसेस्ड नहीं होता और एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह साधारण नमक से बेहतर होता है।तो आखिर में नतीजा यह निकलता है कि खाने में ऊपर से नमक छिड़कना बंद कर दें और न ही कम नमक वाला खाना खाएं। जिंदगी के सही स्वाद का मजा लेना है तो नमक में भी बैलेंस बनाकर रखें।