लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर सुरक्षा को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि इंदौर जिले के चयनित 21 चेकपोस्ट (नाकों) और चयनित 1340 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग द्वारा निगरानी रखी जाएगी। इन केंद्रों पर एसएसटी दलों की भी तैनाती की गई है। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए इंदौर जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों के चयनित 21 नाकों पर SSTदलों की तैनाती रहेगी। 

ईव्हीएम मशीनों का रेण्डमाईजेशन कल

ईव्हीएम मशीनों का 22 मार्च 2024 को विधानसभा सेगमेंट वार पृथककरण किया जाएगा। छह अप्रैल को प्रात: 11 बजे गंजी कंपाउंड स्थित वेयर हाउस में मशीनें सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को रिसिव कराई जाएंगी। इसके लिए छह अप्रैल 2024 को प्रात: 11 बजे ईव्हीएम स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। संबधित राजनीतिक दलों को कहा गया है कि इस कार्रवाई के दौरान उनके प्रतिनिधि भी मौजूद रहें।

संभागायुक्त ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया

लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के तहत संभागायुक्त दीपक सिंह द्वारा शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज झाबुआ में  स्थित स्ट्रांग रूम, मतदान सामग्री वितरण स्थल और मतगणना स्थल का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा मीना द्वारा सम्पूर्ण स्ट्रांग रूम का लेआउट प्लान के माध्यम से बताया गया। इसी के तहत मतदान सामग्री वितरण स्थल का रूट, मतगणना स्थल पर ईवीएम और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के जाने के लिए पृथक मार्ग, मतगणना स्थल पर पोस्टल बैलेट की मतगणना संबंधी जानकारी से अवगत कराया गया। निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि संपूर्ण स्थल पर फायर सेफ्टी के उपकरण, पेयजल संबंधी व्यवस्था का ध्यान रखा जाए। ईवीएम और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के जाने के मार्ग के बीच बेरिकेडिंग की जाए। सीसीटीवी कैमरा की उपलब्धता व संचालन सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक स्थल के पृथक्करण के लिए रंगीन साइन बोर्ड लगाया जाए। प्रशासन और पुलिस द्वारा ईवीएम सुरक्षा हेतु सतत निगरानी की जाए। निर्वाचन सामग्री का वितरण बिना किसी परेशानी के  हो तथा मतगणना निर्धारित समयानुसार हो यह सुनिश्चित किया जाए। पुलिस महानिरीक्षक इंदौर ग्रामीण अनुराग द्वारा स्पेशल फोर्स की रुकने की व्यवस्था के संबंध में उचित प्रबंध के लिए निर्देशित किया।