नई दिल्ली। बाहरी-उत्तरी जिला पुलिस ने शाहबाद डेरी इलाके में 16 साल की किशोरी साक्षी पर चाकू से 34 वार कर हत्या करने के मामले में 29 दिन के अंदर मजबूत साक्ष्यों के साथ आरोपित साहिल खान के विरुद्ध आरोपपत्र दायर कर दिया है। रोहिणी स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ऋचा गोसाईं सोलंकी की कोर्ट में पुलिस ने 640 पन्नों का आरोपपत्र दायर किया है।

चाकू और पत्थर से वार

आरोपित साहिल खान ने शाहबाद डेरी के बी ब्लाक में 28 मई की रात को बेरहमी से साक्षी के सिर और चेहरे पर 66 सेकेंड में 34 वार करके उसे मौत के घाट उतार दिया था।

साहिल की दरिंदगी यहीं खत्म नहीं हुई थी, उसने चाकू से वार करने के बाद कई बार पत्थर से हमला कर साक्षी के चेहरे को भी कुचल दिया था। आरोपित की हैवानियत पर गली में मौजूद लोग तमाशबीन बने रहे थे।

किसी ने भी बचाने का प्रयास नहीं किया। साक्षी 28 मई की रात को शाहपुर डेरी में अपनी सहेली के बच्चे की जन्मदिन पार्टी में गई थी।

एक महीने में कब-कब क्या हुआ

28 मई की रात 8:42 मिनट पर शाहबाद डेरी के बी-ब्लाक की गली में दर्जनों लोगों की मौजूदगी में आरोपित साहिल खान ने 16 वर्षीय साक्षी पर चाकू से ताबड़-ताेड़ वार कर हत्या कर दी। आरोपित ने साक्षी पर चाकू से 34 वार किए।इसके बाद बड़ा-सा पत्थर उठाकर साक्षी के सिर पर प्रहार किया।किशोरी की हत्या उस वक्त की, जब वह अपनी सहेली के बच्चे की जन्मदिन पार्टी में जा रही थी।

अगले दिन 29 मई को इस हत्याकांड का 66 सेकेंड का वीडियो इंटरनेट मीडिया प्रसारित हुआ और इस हत्यारे की दरिंदगी देखी तो देशभर के लोग सकते और गुस्से में आ गए। इसके बाद पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से आरोपित साहिल को उसकी बुआ के घर से गिरफ्तार किया।पुलिस ने बताया कि आराेपित और किशोरी दोस्त थे। किशोरी ने साहिल से बात बंद कर दी और एक अन्य से दोस्ती कर ली, इस से नाराज होकर आरोपित ने इस वारदात को अंजाम दिया।

30 मई को किशोरी की हत्या पर दुख जताने के लिए विभिन्न दलों के नेताओं का शाहबाद डेरी में जमावड़ा लगने लगा। उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंसराज हंस किशोरी के पिता व अन्य परिजनों से मिले और न्याय दिलाने का वादा किया। शिक्षा मंत्री आतिशी, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल समेत कई हिंदूवादी संगठन के नुमाइंदे शाहबाद डेरी पहुंचे और साक्षी के स्वजन को ढांढस बंधाया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साक्षी के स्वजन को 10 लाख की आर्थिंक मदद की घोषणा की। इस बीच, पुलिस आरोपित साहिल खान को रोहिणी कोर्ट में पेश किया, कोर्ट ने दो दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया।

31 मई को शाहबाद डेरी में कुछ संगठनों के साक्षी के न्याय दिलाने के लिए कैंडल मार्च निकाला। अनुसूचित जाति जनजाति आयोग की टीम भी साक्षी के घर पहुंची और स्वजन से घटना का ब्योरा लिया।

1 जून को पुलिस ने आरोपित को दोबारा रोहिणी कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने तीन के लिए पुलिस रिमांड दिया।

2 जून को दिल्ली पुलिस आरोपित से हत्या में प्रयुक्त चाकू बरामद करने में कामयाब हुई।चाकू रिठाला के पास पार्क से बरामद किया गया।

3 जून को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोग की सिफारिश के आधार पर पुलिस ने प्राथमिकी में आरोपित के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट की धारा भी जोड़ी।