भोपाल। चीन के हांग्जो में 19वें एशियन गेम्स-2022 की शुरुआत होगी। यह गेम्स 23 सितंबर से शुरू होकर 8 अक्टूबर तक चलेंगे। इस बार एशियन गेम्स में मध्यप्रदेश के 43 खिलाड़ी विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। कोविड-19 की वजह से एशियन गेम्स को स्थगित किया गया था। ओलंपिक में जीत हासिल करने वाले हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर भी गेम्स में खेलेंगे।
एशियन गेम्स में मध्यप्रदेश खेल अकादमी के 19 खिलाड़ी, मध्यप्रदेश के (अकादमी के बाहर के) 11, स्पोर्टस ऑथारिटी ऑफ इंडिया (स््रढ्ढ) के 3, मध्यप्रदेश खेल अकादमी के 7 पूर्व खिलाड़ी और 3 खिलाड़ी जो अकादमी के एसोसिएट मेम्बर है भारतीय टीम में शामिल हैं। एशियन गेम्स में मध्यप्रदेश खेल अकादमी के सबसे ज्यादा वाटर स्पोर्टस के खिलाडिय़ों का चयन हुआ है।
नर्मदापुरम के चांदौन गांव के रहने वाले विवेक
हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर नर्मदापुरम के इटारसी के पास चांदौन गांव के रहने वाले हैं। ओलिंपिक में विवेक के गोल की बदौलत भारत ने अर्जेंटिना के विरुद्ध जीत हासिल की थी। इसके बाद सेमीफाइनल में ब्रॉन्ज मेडल मिला था। शिवराज सरकार ने विवेक को डीएसपी बनाया है।
सबसे ज्यादा वाटर स्पोट्र्स के खिलाड़ी
वाटर गेम्स के केनो सलालम में शुभम केवट, शिखा चौहान, हितेश केवट, विशाल वर्मा।
सेलिंग में नेहा ठाकुर, शीतल वर्मा, हर्षिता तोमर
कयाकिंग-कनोईंग में अर्जुन सिंह, नीरज वर्मा, शिवानी वर्मा, कावेरी, ओ विनीता देवी, प्राची यादव और मनीषा कौरव (दोनो पेरा केनो)।
रोईंग में रूक्मणी दांगी।
घुड़सवारी में मध्यप्रदेश अकादमी के राजू सिंह और सुदिप्ती हजेला।
शूटिंग इवेंट में मध्यप्रदेश अकादमी के एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और आशी चौकसे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।
मध्यप्रदेश मार्शल आर्ट अकादमी के कपिल परमार जुडो (ब्लाईंड जूडो कैटेगरी) खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अकादमी के दो एसोसिएट मेंबर दीक्षा और सपना बर्मन भारतीय एथलेटिक्स दल का हिस्सा होंगी।
ये भी होंगे शामिल
इस वर्ष आयोजित हो रहे एशियन गेम्स मे अकादमी के बाहर के 11 मध्यप्रदेश के खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसे अद्धेत पात्रे (स्वीमिंग), आध्या तिवारी, जय मीणा, तुषिता सेन और आदित्य दुबे (सभी साप्ट टेनिस), अनंजुल नामदेव और रोहित यादव (वुशु), दमिता देवी (क्याकिंग कनोईंग), रोहिणी कलाम (जी-जुत्सु), ज्योति चौहान (महिला फुटबॉल), आवेश खान (क्रिकेट) भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगे।
स्पोट्र्स ऑथेरिटी ऑफ इंडिया की तुलिका और अवतार सिंह (जुडो) तथा सोनिया देवी पहीरेमबाम (कयाकिंग - कनोईंग) में चयन हुआ है। मध्यप्रदेश अकादमी के सात पूर्व खिलाडिय़ों का भी भारतीय टीम में चयन हुआ है। इसमें महिला हॉकी टीम मे मोनिका, सुशीला चानु, इशिका, विष्णु देवी और पुरुष हॉकी में विवेक सागर और नीलाकांता शर्मा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व एशियन गेम्स में करेंगे।