राजधानी में डेंगू का डंक लोगों को डराने लगा है। पिछले तीन दिनों में 72 मरीजों में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बारिश की स्थिति के बीच डेंगू के प्रकोप को देखते हुए लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है। सीएमओ डा. एमके अग्रवाल की सलाह है कि अगर बुखार, सिर में तेज दर्द जैसी समस्याएं लगातार कई दिनों से बनी हुई हैं तो तत्काल डेंगू की जांच कराएं।

शहर में डेंगू का संक्रमण और मरीजों की संख्या में तेज वृद्धि के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बुधवार को 24 नए मरीज मिले हैं। सबसे अधिक मरीज शहरी इलाकों में हैं। इसके पहले मंगलवार को 25 और सोमवार को 23 डेंगू के मरीज पाजिटिव मिले थे। पिछले कई दिनों से इंदिरानगर और अलीगंज जैसे पाश इलाके में सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं।

सर्विलांस टीम ने लार्वा मिलने पर 13 लोगों को नोटिस थमाई है। हालांकि, राहत की बात ये है कि पाजिटिव पाए गए ज्यादातर मरीजों की हालत खतरे से बाहर है। सीएमओ के मुताबिक, अलीगंज और टूडियागंज में चार-चार, अलीगंज में चार-चार मरीज, इंदिरानगर, चंदरनगर, सरोजनीनगर और एनके रोड में तीन-तीन मरीज पाए गए हैं।

इसके अलावा रेडक्रास में दो और सिल्वर जुबली में एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। सभी मरीजों का इलाज चल रहा है। किसी की भी हालत नाजुक नहीं है। साथ ही सभी मरीजों के परिवारीजन की भी खून जांच कराई गई है। सीएमओ का कहना है कि डेंगू या अन्य संक्रामक बीमारियों से घबराने की जरूरत नहीं है। इस दौरान प्लेटलेट की निगरानी जरूरी होती है।

इन बातों का का रखें ध्यान

घर के आसपास या घर के अंदर पानी न जमा होने दें। गमलों, कूलर, रखे हुए टायर में पानी भरा हो तो इसे तत्काल निकाल लें।
फुल स्लीव और पैरों को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहनें। बच्चों को मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगाकर ही स्कूल या बाहर भेंजें।
बुखार, जोड़ों में दर्द, उल्टी आना या तेज सिर दर्द की शिकायत बने रहने पर डाक्टर से संपर्क करें।
कूलर में अगर पानी है तो कैरोसिन तेल डालकर रखें, इससे मच्छर पनपने की संभावना बेहद कम हो जाती है।