अंक ज्योतिष को ज्योतिष शास्त्र की एक महत्वपूर्ण शाखा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस प्रकार ज्योतिष शास्त्र में हमारी राशि, ग्रह और नक्षत्र हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं, उसी प्रकार हमारी जन्मतिथि भी हमारे जीवन को प्रभावित करती है।


अंकज्योतिष में 1 से 9 तक अंक दिये जाते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार कुछ खास अंकों में जन्म लेने वाले पुरुष भाग्यशाली माने जाते हैं। ये जीवन में जिस भी क्षेत्र में जाएंगे खूब नाम और पैसा कमाएंगे। इस पोस्ट में आप जान सकते हैं कि किस अंक के पुरुष शक्तिशाली होंगे।

नंबर 5

किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्म लेने वालों का भाग्य हमेशा साथ देता है। पंचम भाव का स्वामी बुध है। ज्योतिष शास्त्र में बुध को स्वामी ग्रह माना गया है। अत: इस शुभ दिन में जन्मे लोग अत्यंत प्रतापी होंगे।

शुभ अंक 5 के तहत जन्मे लोग दृढ़ विचारों वाले, बुद्धिमान और जीवन में सक्रिय होते हैं। ऐसे लोग हमेशा कुछ न कुछ करते रहते हैं। मूलांक 5 वाले लोग निर्णय लेने में अच्छे होते हैं। चाहे कितना भी बड़ा मामला हो ये तुरंत उसका फैसला कर लेते हैं।

महान व्यापारी

मूलांक 5 के तहत जन्मे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। इस अंक के अंतर्गत जन्मे लोग व्यवसायिक विचारधारा वाले होते हैं और ज्यादातर मामलों में यथार्थवादी सोचते हैं। उनके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हैं। ये अपनी बातों से किसी को भी आसानी से प्रभावित कर लेते हैं।

इनकी तर्क क्षमता भी दूसरों से बेहतर होती है। इसीलिए इस अंक के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग बहुत तेजी से प्रगति करते हैं। कार्यक्षेत्र में ये अपनी उपलब्धियों के कारण अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन यदि ये व्यवसाय करते हैं तो ये महान व्यवसायी बन सकते हैं। मूलांक 5 वाले लोग बहुत जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

 

वे आसानी से हार नहीं मानते

अंक 5 के अंतर्गत जन्मे लोगों की एक विशेषता यह है कि वे परिस्थितियों से आसानी से भयभीत नहीं होते हैं। वे हर चीज़ को शांति से सुलझाने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी गंभीरता की कमी उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है, लेकिन अगर वे इस कमी की भरपाई कर लें तो असंभव को भी संभव बनाने की क्षमता रखते हैं।

प्रेम और वैवाहिक जीवन

इनके पारिवारिक रिश्ते सामान्य हो सकते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 5 वाले लोगों की दो शादियां होने की संभावना रहती है। इनके रोमांटिक रिश्ते स्थाई नहीं होते, इनके जीवन में कई रोमांस हो सकते हैं, लेकिन इनका पारिवारिक जीवन खुशहाल रहता है।

9 संख्या

अंक ज्योतिष में अंक 9 को सबसे प्रभावशाली, मजबूत और भाग्यशाली अंक माना जाता है। यदि आपका जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है तो आप 9 मूलांक कहलाते हैं।

इनके जीवन में धन की कोई कमी नहीं होती है

अंकज्योतिष के अनुसार मूलांक 9 के तहत जन्म लेने वाले लोग बहुत बुद्धिमान और मजबूत ऊर्जा वाले होते हैं। ये जीवन में जो भी हासिल करना चाहते हैं उसे हमेशा हासिल करने के बारे में सोचते हैं।

बुद्धि और प्रबल शक्ति का यह मेल इन्हें जीवन में खूब तरक्की दिलाता है। वे जहां भी जाते हैं ऊंचे पदों पर पहुंच जाते हैं। इन्हें प्रशासन में बड़ा पद भी मिलता है। इसीलिए ये खूब नाम, शोहरत और पैसा कमाते हैं। उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

धन-संपत्ति से धन्य

मूलांक 9 के तहत जन्म लेने वाले लोग अपना जीवन धन के साथ जीना चाहते हैं। वे परिवार और दोस्तों पर बहुत पैसा खर्च करते हैं। उनकी आजीविका, भोजन, सब कुछ उच्च स्तर का है। ये स्वभाव से बहुत साहसी और गुस्सैल होते हैं। लेकिन उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई उनके बारे में क्या सोचता है। ये अपनी शर्तों पर जिंदगी जीते हैं।