आपने अक्सर देखा होगा कि घर के बड़े-बुजुर्ग आपको बताते हैं कि घर में झाड़ू कहां रखनी चाहिए। आपको बता दें कि यह कोई मिथक नहीं है बल्कि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में झाड़ू कहां रखनी चाहिए और उसकी दिशा क्या होनी चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि अगर झाड़ू-पोछा सही जगह पर न रखा जाए तो घर बर्बाद होने लगता है। इसलिए घर में सुख-समृद्धि और तरक्की बनाए रखने के लिए झाड़ू-पोछा को सही जगह पर रखना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर में किस स्थान पर झाड़ू-पोछा नहीं रखना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं-

*झाड़ू-पोछा किस दिशा में रखें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि झाड़ू-पोछा रखने की पहले से ही कुछ दिशा निर्धारित होती है और इसे हमेशा एक ही स्थान पर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को घर के वायव्य या पश्चिमी कोने में रखा जा सकता है क्योंकि इसे यहां रखने से कोई अपशकुन नहीं होता है।

* इस स्थान पर झाड़ू-पोछा बिल्कुल न रखें:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि घर की उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में झाड़ू और पोछा नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही घर के पूजा स्थान, रसोईघर और शयनकक्ष में झाड़ू-पोछा रखने की गलती न करें क्योंकि इन्हें इन्हीं स्थानों पर रखा जाता है। इसे रखना अशुभ माना जाता है।

 

*झाड़ू की होती है पूजा:

आपको बता दें कि भारत के कई इलाकों में लोग झाड़ू को देवी लक्ष्मी का रूप मानते हैं और इसकी पूजा करते हैं, हालांकि कुछ खास मौके भी होते हैं जब इसकी पूजा की जाती है। आमतौर पर इसे पूजा घर में रखना अशुभ माना जाता है।

*इसे लोगों की नजरों से छिपाकर रखें:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि झाड़ू-पोछा लोगों के सामने नहीं रखना चाहिए बल्कि छिपाकर रखना चाहिए। इन्हें ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां घर में आने वाले लोगों की नजर इन पर न पड़े। इसके अलावा झाड़ू को हमेशा उल्टा नहीं बल्कि लिटाकर रखना चाहिए।