प्रयागराज: भारतीय वायु सेना के लिए स्पेन से आने वाले और भारत में बनने वाले सी- 295 एमडब्ल्यू विमानों के स्पेयर पार्ट्स का भंडारण 24 उपस्कर डिपो वायु सेना स्टेशन मनौरी में किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर यहीं से देशभर में इसकी की सप्लाई की जाएगी। सोमवार को स्पेयर पार्ट्स की पहली खेप स्पेन की विमान निर्माता कंपनी के अधिकारी लेकर आए हैं। उन्होंने इसे स्टेशन कमांडर को सौंपा। इन पार्ट्स को लाने का क्रम एक महीने तक चलेगा।

भारतीय वायु सेना ने 56 सामरिक परिवहन विमान एयरबस का आर्डर किया है। यह स्पेनिश विमान है। कुल विमानों में से 16 की आपूर्ति स्पेन करेगा और 40 का निर्माण भारत में ही उनके सहयोग से टाटा कर रही है। अभी इन विमानों की आपूर्ति नहीं है, लेकिन विमान के स्पेयर पार्ट्स को भारत लाने का क्रम शुरू हो गया है। 

स्पेयर पार्ट्स को मनौरी स्थित 24 उपस्कर डिपो में रखने का फैसला किया गया है। स्पेन से लाए गए पार्ट्स को निर्माता कंपनी के अधिकारी ने सोमवार को वायु सेना स्टेशन मनौरी के कमांडिंग अफसर एयर कमोडोर अंगशुक पाल को सौंपा। 

साथ ही इन पार्ट्स को रखने के लिए नए डिपो का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि जब विमान भारत को मिल जाएंगे और उनका मेंटीनेंस होगा, तब इन स्पेयर पार्ट्स की जरूरत होगी। यहीं से देशभर के वायु सेना स्टेशनों को इसकी सप्लाई की जाएगी। कई और स्पेयर पार्ट्स 23 अगस्त यहां पर लाए जाते रहेंगे।