बेंगलुरू| केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को तटीय कर्नाटक का दौरा कर रहे हैं। इस क्षेत्र को भगवा पार्टी का गढ़ और हिंदुत्व की प्रयोगशाला माना जाता है। बीजेपी के अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि बीजेपी द्वारा किया गया आंतरिक सर्वेक्षण आगामी चुनावों में पार्टी के लिए एक झटके की ओर इशारा करता है। सर्वेक्षण से पता चला है कि दक्षिण कन्नड़ जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में से तीन, भाजपा के कब्जे वाली पांच विधानसभा सीटों में से एक कांग्रेस को मिलेगी।

इन संकेतों से पार्टी नेताओं में चिंता पैदा हो गई है और बीजेपी अमित शाह के दौरे से पूरे क्षेत्र में लहर पैदा करना चाहती है।

सूत्र बताते हैं कि सत्तारूढ़ भाजपा इस बात से भी चिंतित है कि सर्वेक्षण में भाजपा को राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 90 सीटें जीतने का संकेत दिया गया है, जबकि बहुमत के लिए 113 सीटें चाहिए। वर्तमान में ऑपरेशन कमल के बाद सत्तारूढ़ बीजेपी के पास राज्य विधानसभा में 121 सीटें हैं।

ऐसे में तटीय क्षेत्र में झटके की खबर ने पार्टी को मायूस कर दिया है। पार्टी दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतना चाहती है। पार्टी ने 2018 के चुनाव में दो जिलों की 12 सीटों पर जीत हासिल की।

सूत्र बताते हैं कि भाजपा को इस बार सुलिया और पुत्तूर विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। निर्वाचन क्षेत्रों में हाल के दिनों में सांप्रदायिक हिंसा और हत्याओं के मामले सामने आए है।

सूत्र बताते हैं कि पार्टी सुलिया निर्वाचन क्षेत्र से छह बार जीत दर्ज करने वाले अपने उम्मीदवार एस अंगारा को बदलना चाहती है। पार्टी को पुत्तूर, मेंगलुरु सिटी नॉर्थ, दक्षिण कन्नड़ में बंतवाल और उडुपी जिले की बियांदुर, कापू सीटों पर कड़ी टक्कर मिल रही है।

श्री राम सेना के संस्थापक प्रमोद मुतालिक ने घोषणा की थी, कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारकर पार्टी को हरा देंगे। इस कदम से तटीय क्षेत्र में भगवा पार्टी को नुकसान होने की संभावना है। हिंदू महासभा ने भी ऐलान किया है कि वह बीजेपी की हार सुनिश्चित करेगी।

हालांकि, भगवा पार्टी दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में बूथ स्तर से संगठन को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

अमित शाह केरल के कन्नूर से विशेष हेलिकॉप्टर से दोपहर 2.45 बजे कर्नाटक के पुत्तूर शहर के पास ईश्वर मंगला पहुंचेंगे। वह ईश्वर मंगला मंदिर में दर्शन करेंगे और दोपहर 3.35 बजे पुत्तूर पहुंचेंगे।

वह शाम 6 बजे सीएएमपीसीओ (द सेंट्रल सुपारी और कोको मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कोऑपरेटिव लिमिटेड) के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे। बाद में वह भाजपा नेताओं के साथ एक कोर कमेटी की बैठक करेंगे और रात 8.15 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।