टीवी सीरियल 'प्रतिज्ञा' में ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाकर वह घर-घर में पॉप्युलर अनुपम श्याम को भला कौन नहीं जानता। उन्होंने बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक अपने दमदार अभिनय से एक अलग छाप छोड़ी। अनुपम श्याम फिल्म और टेलीविजन के जाने माने अभिनेता थे। उन्हें ज्यादातर विलेन के किरदार में ही देखा गया। उन्हें एक दमदार विलेन के रूप में जाना जाता था। आज ही के दिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा था। भले ही अनुपम श्याम आज हमारे बीच नहीं है लेकिन अपनी अदाकारी से वह हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे। आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर बात करेंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों की। तो चलिए शुरू करते हैं...

अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था। 8 अगस्त 2021 को 63 की उम्र में लंबी बीमारी के बाद मुंबई में उनका निधन हो गया था। वे किडनी से संबंधित बीमारियों से ग्रसित थे। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। इस दौरान अनुपम श्याम को आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने मदद के लिए सोशल मीडिया पर भी अपील की थी। जिसके बाद सोनू सूद, मनोज वाजपेयी, योगी आदित्यनाथ, राजा भैया जैसी कई मशहूर हस्तियों ने मदद का हाथ बढ़ाया था। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से उन्हें इलाज के लिए 20 लाख रुपये मिले थे।

अनुपम श्याम फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन पहचान उन्हें टेलीविजन से ही मिली। अनुपम श्याम ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की और लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई की। इतना ही नहीं इसके बाद वो दिल्ली के श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में काम करने लगे। और देखते ही देखते अदाकारी का सपना लिए मुंबई चले गए।

अनुपम श्याम का फिल्मी सफर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म से शुरू हुआ था। उन्होंने सबसे पहले 'लिटिल बुद्धा' नाम की फिल्म में काम किया था। इसके बाद उन्होंने शेखर कपूर की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' साइन की। इसके बाद उनका फिल्मी सफर निकल पड़ा। हालांकि, फिल्मों से उन्हें खासी पहचान नहीं मिल सकी। अनुपम के लुक्स और उनकी आंखों की वजह से उन्हें गुंडे और बदमाशों का ही किरदार मिला करता था। उन्होंने कई फिल्मों में छोटे- बड़े किरदार निभाए।

अनुपम श्याम को पहचान मिली साल 2009 में आए धारावाहिक 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' से। इस धारावाहिक में उनके किरदार का नाम ठाकुर सज्जन सिंह था। ये किरदार इतना फेमस हुआ कि अनुपम श्याम का दूसरा नाम ही ठाकुर सज्जन सिंह पड़ गया। हालांकि इस धारावाहिक में भी उन्होंने निगेटिव किरदार ही निभाया था। लेकिन उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर बने इस धारावाहिक में उनका यूपी के दबंग परिवार के सबसे दबंग व्यक्ति का किरदार उनके ऊपर खूब फबा और इस किरदार ने ही उन्हें एक नई पहचान दिलाई।

इसके बाद अनुपम श्याम और भी कई धारावाहिकों में नजर आए। लेकिन किसी से भी प्रतिज्ञा जैसी पहचान नहीं मिल पाई। अनुपम श्याम की कुछ प्रमुख फिल्में और धारावाहिकों की बात करें तो उन्होंने 'बैंडिट क्वीन', 'स्लमडॉग मिलेनियर', 'द वॉरियर', 'थ्रेड', 'शक्ति', 'हल्ला बोल', 'रक्तचरित्र 'जय गंगा' जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा वे 'मन की आवाज प्रतिज्ञा', 'कृष्णा चली लंदन' और 'डोली अरमानों की' जैसे टीवी शोज में भी नजर आये।