भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों के सभी टीके आवश्यक रूप से लगवायें। टीकाकरण जानलेवा बीमारियों से बचाता है। मंत्री डॉ. चौधरी सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 अभियान की राज्य स्तरीय मीडिया कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि 5 वर्ष आयु तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिये सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के पहले चरण 7 से 12 अगस्त, दूसरे चरण 11 से 16 सितम्बर और तीसरे चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 में गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों, जिनके कुछ टीके छूट गये हैं, का टीकाकरण पूरा करने के लिये क्षेत्र में विशेष टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जायेगा। मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि टीकाकरण के महत्व से आम नागरिकों को परिचित कराना जरूरी है। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये जन-जागरूकता बहुत जरूरी है। जन-जागरूकता बढ़ाने में मीडिया की भूमिका अहम है। कोविड टीकाकरण में मीडिया और सभी वर्गों के सहयोग से मध्यप्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुआ है।

डायरेक्टर एनएचएम (टीकाकरण) डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण सत्र से पहले गर्भवती महिलाओं और 5 वर्ष तक के बच्चों वाले सभी परिवारों का सर्वेक्षण कर मिशन इन्द्रधनुष 5.0 के लाभार्थियों की पहचान की जायेगी। जिन चिन्हित लाभार्थियों ने यू-विन ऑनलाइन पोर्टल पर पहले रजिस्टर नहीं करवाया है, उनका रजिस्ट्रेशन करवाया जायेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद बच्चे के टीकाकरण की जानकारी आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध होगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर निर्धारित टीकाकरण के लिये नियमित रिमांडर संदेश भी मिलते रहेंगे। नागरिकों को चाहिए कि वे रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर को बदलें नहीं, क्योंकि टीकाकरण के संदेश रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ही प्राप्त होंगे। कार्यक्रम में यूनिसेफ के कार्यक्रम अधिकारी अनिल गुलाटी और प्रशांत कुमार भी उपस्थित थे।