दिल्ली विश्वविद्यालय | खास बात यह है कि छात्रों के पास पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान किस्तों में करने का विकल्प है। वहीं हंसराज कॉलेज में उपलब्ध अल्पकालिक कोर्सेज के लिए भी आवेदन शुरू हो गए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में कम समय में ही प्रभावशाली अनुभव प्रदान करने वाले पाठ्यक्रमों (शॉर्ट टर्म कोर्सेज) में दाखिले के लिए आवेदन की रेस शुरू हो गई है। इन कोर्सेज में 12 वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। खास बात यह है कि छात्रों के पास पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान किस्तों में करने का विकल्प है। वहीं हंसराज कॉलेज में उपलब्ध अल्पकालिक कोर्सेज के लिए भी आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके लिए हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लघु पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑफलाइन लिया जा सकता है।

सर्टिफिकेट प्रोग्राम में दाखिला विभिन्न कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के अलावा सभी बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए खुला है। कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग में विभिन्न व्यावसायिक और तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम और अल्पकालिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम, शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट 26 कोर्सेज चलते हैं। यह ऐसे कोर्सेज हैं जो कि उद्योग प्रशिक्षण भागीदारों के सहयोग से कराए जाते हैं।  ज्यादातर पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध हैं। तीन से दस महीने की अवधि वाले यह पाठ्यक्रम छात्रों के लिए लाभदायक हैं, क्योंकि इन्हें करने से कम समय ही प्रभावशाली अनुभव मिलता है। 
खास बात यह है कि कॉलेज के नियमित घंटों के बाद व सप्ताहांत में ऑफलाइन और ऑनलाइन कक्षाओं के विकल्प के साथ इन्हें किया जा सकता है। कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में 2023 सत्र के लिए छात्र केशवपुरम में स्थित कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग में उपलब्ध इन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं।सीओएल के अलावा, छात्र हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले अल्पावधि ऐड-ऑन पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

सीओएल व हंसराज कॉलेज में प्रवेश ऑफलाइन 

सीओएल और हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लघु पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑफलाइन है। आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। डाक व कूरियर के माध्यम से फॉर्म भेज सकते हैं। 

हंसराज कॉलेज में उपलब्ध कोर्सेज की सूची

रेडियो जॉकी, एंकरिंग और टीवी पत्रकारिता, जनसंचार, विज्ञापन और विपणन, फिल्म अभिनय और टीवी प्रस्तुति, ग्राफिक डिजाइन, वीडियो एडिटिंग और वीएफएक्स, एनिमेशन और मोशन ग्राफिक्स, फोटोग्राफी और फिल्म निर्माण, वेब डिजाइन, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और बिजनेस एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग, ई.अकाउंटिंग, वित्तीय बाजार।