नई दिल्ली । केजरीवाल सरकार ने सराय काले खां फ्लाईओवर को चालू कर आश्रम पर घंटों लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति दे दी। अब लोगों को सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी। जाम की समस्या खत्म होने से वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने 630 मीटर लंबे तीन लेन के इस फ्लाईओवर का उद्घाटन कर कहा कि इसे 66 करोड़ रुपए में बनाया जाना था, लेकिन हमने इसे 45 करोड़ में ही बना कर 16 करोड़ बचा लिए। अब तक हमने फ्लाईओवर के निर्माण में 557 करोड़ रुपए बचाए हैं। सीएम ने कहा कि 1947-2015 तक दिल्ली में 72 फ्लाईओवर-अंडरपास बनाए गए, जबकि ‘‘आप’’ की सरकार ने 2015 से अब तक 30 बनाए हैं। इसके अलावा 9 फ्लाईओवर पर काम चल रहा है और 16 अप्रूवल की प्रक्रिया में है। पुरानी सरकार ने 70 साल में जितना काम किया है, उतना काम हम लोग 8-10 साल में ही करके दिखा देंगे। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काले खां पर तीन लेन का फ्लाईओवर बनने से अब टी-जंक्शन पर जाम की समस्या खत्म हो गई है। यहां जाम लगने से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देर और परेशानी होती थी। अब इससे मुक्ति मिल जाएगी। यह फ्लाईओवर 630 मीटर लंबा है। इससे बनाने के लिए 66 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे। दिल्ली में जब से हमारी सरकार बनी है, हम हर काम में पैसे बचाते हैं। इस फ्लाईओवर के निर्माण में भी हमने करीब 16 करोड़ रुपए बचाया है। ये फ्लाईओवर करीब 50 करोड़ रुपए बनकर तैयार हुआ है। 

सीएम केजरीवाल ने बताया कि इस फ्लाईओवर के चालू होने से आईटीओ से आश्रम की तरफ आने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी। पहले आश्रम में आधे-आधे घंटे का जाम लगता था। आश्रम अंडरपास और डीएनडी एक्टेंशन और अब इस फ्लाईओवर के बनने से अब ट्रैफिक को पांच मिनट के लिए नहीं रूकना पड़ेगा। बीच में कोई रेड लाइट नहीं है, फर्राटे से वाहन जा सकते हैं। अब चंदगीराम से लेकर आश्रम, मूलचंद, धौंलाकुंआ तक कोई रेड लाइट नहीं है। मुझे लगता है कि दिल्ली में पूरे रिंग रोड के उपर अब कोई रेड लाइट नहीं है। इसके आलावा, दिल्ली को जाम मुक्त बनाने के लिए जिन इलाकों में ज्यादा ट्रैफिक होता है, उस प्वाइंट को चिंहित कर अध्ययन किया जा रहा है, ताकि जरूरत के अनुसार वहां पर यू-टर्न, फ्लाईओवर, अंडरपास बनाया जा सके और दिल्ली में कहीं जाम न लगे। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि 1947 से 2015 के बीच दिल्ली में 72 फ्लाईओवर और अंडरपास बने। जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार में 2015-2023 के बीच 30 अंडरपास और फ्लाईओवर बने हैं। पिछले 70 साल में दिल्ली में अंडरपास और फ्लाईओवर पर जितना काम हुआ, उसमें से 30 फीसद काम मात्र 8 साल में हुआ है। इससे पता चलता है कि पिछले 8 साल में कितनी तेजी से दिल्ली का विकास हो रहा है और कितनी तेजी से अपनी दिल्ली के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। दिल्ली में 25 और फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं। इसमें से 9 फ्लाईओवर के निर्माण का काम चल रहा है, जबकि 16 अप्रूवल की प्रक्रिया में हैं। अगले कुछ साल में 25 और फ्लाईओवर बन जाएंगे। इस तरह दिल्ली में करीब 125 फ्लाईओवर हो जाएंगे, जिसमें से 50 फीसद फ्लाईओवर आम आदमी पार्टी की सरकार ने कुछ सालों में बनाए हैं। जबकि 50 फीसद फ्लाईओवर पुरानी सारी सरकारों ने मिलकर किया है। पुरानी सरकार ने जितना काम 70 साल में किया है, उतना काम हम लोगों ने 8-10 साल में करके दिखा देंगे।