बेंगलुरु। कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को वोटिंग खत्म हो गई है। कुल 69% वोटिंग हुई। 13 मई को नतीजे आएंगे। इससे पहले एग्ज़िट पोल्स  के नतीजे आ गए हैं। इस बार 9 पोल्स में से 3 में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। 5 सर्वे में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन कांग्रेस बहुमत के आंकड़ों से 5 से 10 सीट दूर रह सकती है। हालांकि, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने एग्ज़िट पोल्स के नतीजे के उलट भरोसा जताया है कि सत्तारूढ़ बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखेगी।
बोम्मई ने कर्नाटक में मतदान खत्म होने के बाद संवाददाताओं से कहा, जमीनी स्तर पर हमारी जानकारी बहुत स्पष्ट है। हमें सौ प्रतिशत बहुमत मिलेगा। ये आरामदायक बहुमत होगा। बोम्मई ने कहा, एग्ज़िट पोल्स महज अनुमान हैं। ये शत प्रतिशत सही नहीं हो सकते। सभी एग्ज़िट पोल्स में प्लस या माइनस 5 फीसदी होगा। यह पूरे परिदृश्य को बदल सकता है।
क्या ज्यादा वोटिंग से कांग्रेस को फायदा होगा? इस सवाल के जवाब में बोम्मई ने कहा कि यह दूसरा तरीका है। उन्होंने कहा, अगर आप ट्रैक रिकॉर्ड देखिए, तो जितने अधिक मतदाता आते हैं, यह हमेशा बीजेपी के लिए बेहतर होता है, न कि कांग्रेस के लिए नहीं। शहरी क्षेत्रों में जो लोग मतदान नहीं करते हैं, उन्होंने भी वोट डाला है। यह बीजेपी के लिए एक सकारात्मक संकेत है।
कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में जेडीएस के साथ गठबंधन की बातचीत की अटकलों से इनकार किया। बोम्मई ने कहा, त्रिशंकु (विधानसभा) का कोई सवाल ही नहीं है। हम पूर्ण बहुमत हासिल करेंगे।