भोपाल ।  राजधानी इन दिनों बाहरी बदमाशों के लिए एक आसान शिकारगाह बनता जा रहा है। आरोपित बाहर से आकर आराम से बसते हैं और अपराध कर आसानी से निकल जाते हैं।पिछले डेढ़ साल के अंदर अलग- अलग आपराधिक गिरोह ने शहर में आकर वारदात को अंजाम दिया और फिर गायब हो गए। जुलाई माह भी एक नई गिरोह गुलेल गैंग ने पुलिस के लिए नई चुनौती पेश की है। गिरोह ट्रेन के रास्ते भोपाल पहुंचकर सुनसान स्थान पर खड़े चार पहिया वाहनाें को निशाना बनाकर कीमती सामान चोरी करके आसानी से वारदात कर गायब हो गया। पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाई है। इसी तरह से चोरी, मोबाइल के नाम पर ठगी, जेवरात चमकाने के नाम पर जालसाजी वाले गिरोह सक्रिय होकर वारदात के बाद फरार हो गए ,इनमें से पुलिस ने कुछ को गिरफ्तार किया और कुछ आसानी से फरार होने में कामयाब हो गए।अधिकारियों का कहना है कि बाहरी बदमाशाें को कुछ की गिरफ्तारी की जा चुकी है और बाकी की तलाश जारी है।

गुलेल गैंग ने नहीं लगा सुराग

जुलाई माह में करीब डेढ़ घंटे में टीटीनगर,एमपीनगर समेत चार पहिया वारदात की और एक लाख कीमत का सामान चुराकर फरार हो गए। इस गिरोह को गिरफ्तार करने के लिए टीटीनगर और एमपीनगर के साथ क्राइम ब्रांच को लगाया गया था। अब तक की जांच में पता चला है कि गुलेग गैंग के चार सदस्य तीन जुलाई की शाम करीब साढ़े बजे ही भोपाल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरकर बाहर निकले और आटो में बैठकर न्यू मार्केट पहुंचे । वहां से अलग - अलग दिशाओं में जाकर एमपीनगर ओर टीटीनगर में वारदात की। वारदात के बाद सिटी बस से वापस भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रेन में बैठकर शहर से बाहर चले गए। पुलिस हाथ मलती रह गई। हांलाकि पुलिस उनके मददगार की तलाश आज भी है।हालांकि बाद में पुलिस आरोपितों की सूचना देने के लोगों से मदद की अपील की और मोबाइल नंबर जारी किए।

इन गिरोह के आसान शिकरगाह है भोपाल

भोपाल में यह पहला गिरोह नहीं है, उसने इस तरह से वारदात की है। इससे पहले तेल गिराकर कार से सामान चुराने वाले, सड़क पर नोट गिरोकर और कारों के कांच तोड़कर सामान चोरी करने वाले साउथ इंडियन गिरोह, घर पर मौजूद महिला महिलाओं को जेवर चमकाने के नाम पर ठगी, कागज को नोटों की गड्डी देकर जेवरात उतरवाने वाले के साथ मोबाइल बेचने के नाम पर कांच का कवर बेचने वाले बाहरी गिरोह सक्रिय थे। इनमें बिहार , यूपी , ओडिशा और तमिलनाडू के गिरोह वारदात कर चुके हैं।अब दिल्ली और हरियाण से साईलेंसर चोरी करने का गिरोह सक्रिय था।

इनका कहना है

बाहरी बदमाशों का गिरोह राजधानी में सक्रिय हुआ है। उसमें कुछ की गिरफ्तारी हो चुकी है, बाकी की तलाश जारी है।

श्रुतकीर्ति सोमवंशी पुलिस उपायुक्त क्राइम ब्रांच और साइबर क्राइम