भोपाल ।  भोपाल विलीनीकरण दिवस (01 जून) को इस बार गौरव दिवस के तौर पर महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर शहर में 31 मई से एक जून तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। फूड फेस्ट, सांस्कृतिक प्रस्तुति, वाटर स्पोर्ट आदि के माध्यम से दो दिन तक शहर में जश्न का माहौल रहेगा। बुधवार को गौरव दिवस कार्यक्रमों की शुरुआत वीआइपी रोड से वोट क्लब तक गौरव दौड़ से हुई। इस आयोजन में भोपालवासियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। सुबह छह बजे से पहले ही सैकड़ों लोग वीआइपी रोड पर इस दौड़ में सहभागिता करने के लिए एकत्र हो गए थे। इस दौड़ में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान सुबह करीब सात बजे वीआइपी रोड पर राजा भोज प्रतिमा स्थल पर पहुंचे एवं शहरवासियों को गौरव दिवस की शुभकामनाएं दीं और हरी झंडी दिखाकर इस दौड़ को रवाना किया। इस दौरान प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, महापौर मालती राय, भोपाल संभागायुक्‍त माल सिंह, कलेक्‍टर आशीष सिंह और पूर्व महापौर आलोक शर्मा समेत अनेक गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं। गौरव दौड़ शुरू होने से पूर्व इंदौर के बैंड ने रंगारंग प्रस्‍तुति दी। इस अवसर पर दौड़ के प्रतिभागियों को भोपाल को स्वच्छता में नंबर वन बनाने, युवाओं को तम्बाकू से दूर रहने का संदेश दिया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

3.1 किमी की यह दौड़ वीआइपी रोड पर राजा भोज प्रतिमा स्थल से शुरू होकर रेतघाट, कमला पार्क, किलोल पार्क, भारत भवन से होते हुए बोट क्लब पर संपन्न हुई। इस गौरव दौड़ के दौरान मार्ग में नगर निगम द्वारा जगह-जगह टेबल लगाकर प्रतिभागियों के लिए पेयजल का इंतजाम किया गया था।