एशिया कप 2023 के शेड्यूल का आधिकारिक एलान अब से कुछ ही घंटे बाद होने वाला है। इससे पहले जागरण के खेल पत्रकार अभिषेक त्रिपाठी ने एशिया कप के शेड्यूल को लेकर अहम जानकारी दी है। उनके अनुसार, एशिया कप का आगाज 30 अगस्त से होगा। पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा। वहीं, भारत और पाकिस्तान की टीमों का आमना- सामना 2 सितंबर को कैंडी में होगा।

एशिया कप 2023 के ऑफिशियल शेड्यूल का आज होगा एलान

दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी को एशिया कप 2023 मेजबानी मिली है, लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह के आपत्ति के बाद टूर्नामेंट का आयोजन अब हाइब्रिड मॉडल पर किया जा रहा है। बता दें कि बीसीसीआई ने भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से इंकार कर दिया था। ऐसे में टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच सहित 4 मैच पाकिस्तान में होंगे। वहीं, बाकी 9 मैचों का आयोजन श्रीलंका में किया जाएगा। भारत अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में ही खेलेगा।

इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जहां सुपर-4 स्टेज राउंड-रॉबिन होगा। वहीं, तीन-तीन टीमों के हिसाब से दो ग्रुप बांटे जाएंगे। इसके बाद दोनों ग्रुप की शीर्ष की दो टीमें सुपर 4 राउंड के लिए क्वालीफाई करेगी। जहां से टॉप 2 टीम फाइनल का टिकट कटवाएगी।

पाकिस्तान और नेपाल का बीच खेला जाएगा एशिया कप का पहला मुकाबला

एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच 30 अगस्त को मुल्तान में खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 17 सिंतबर को होगा।

एशिया कप 2023 का कार्यक्रम

राउंड 1

30 अगस्त- पाकिस्तान बनाम नेपाल, मूल्तान
31 अगस्त- बांग्लादेश बनाम श्रीलंका, कैंडी
2 सितंबर- भारत बनाम पाकिस्तान, कैंडी
3 सितंबर- बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, लाहौर
4 सितंबर- भारत बनाम नेपाल, कैंडी
5 सितंबर, नेपाल बनाम अफगानिस्तान, लाहौर

राउंड 2 सुपर 4

6 सितंबर- ए1 बनाम बी2, लाहौर
9 सितंबर, बी1 बनाम बी2 कैंडी
10 सितंबर, ए1 बनाम ए2 कैंडी
12 सितंबर, ए2 बनाम बी1, दांबुला
14 सितंबर, ए1 बनाम बी1, दांबुला
15 सितंबर, ए2 बनाम बी2 दांबुला
17 सितंबर- फाइनल मैच

बता दें कि सुपर 4 राउंड में पहले दौर में स्थिति चाहे कुछ भी रहे, लेकिन पाकिस्तान टीम A1 रहेगा, भारत A2 रहेगा, लेकिन उनमें से कोई भी क्वालीफाई नहीं कर पाता है, तो नेपाल वहां स्थान लेगा। श्रीलंका b1 रहेगा, बांग्लादेश b2 रहेगा, लेकिन उनमें से कोई भी सफल नहीं होता, तो AFG वहां स्थान लेगा।