निवेशकों के लिए शेयर बाजार, फायदे और घाटे दोनों का सौदा साबित होता है। ज्यादातर निवेशक लॉन्ग टर्म निवेश के लिए देखते हैं। ऐसे निवेश में कई बार एक ऐसा शेयर निवेशकों के पोर्टफोलियों में रहता है जो निवेशकों को 100 गुना से अधिक रिटर्न देता है। शेयर बाजार में ऐसे स्टॉक, मल्टीबैगर स्टॉक कहे जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। इन स्टॉक सहित अन्य स्टॉक भी शामिल हैं।

लॉन्ग टर्म में बड़ा मुनाफा

अकसर आपने शेयर बाजार के एक्सपर्ट से यह बोलते हुए सुना होगा कि शेयर बाजार में आपको निवेश करने के बाद थोड़ समय देना चाहिए। आप रातो रात लखपति या करोड़पति नहीं बन पाएगें। स्टॉक को मल्टीबैगर बनने में टाइम लगता है। अगर दो दशक यानी 20 साल में शेयर बाजार में उन स्टॉक की बात करें जो मल्टीबैगर बने है तो उनमें Jyoti Resins & Adhesives Ltd. का नाम सबसे उपर आता है। 20 साल में इस कंपनी के शेयर की कीमत 5,281 गुना बढ़ी गई है। आपको बता दें कि साल 13 जून 2003 में इस कंपनी की शेयर प्राइस 0.27 रुपये थी जो 13 जून 2023 में 1,408.30 रुपये हो गई है।

किन कंपनियों के शेयर हैं शामिल

आंकड़ो के मुताबिक Jyoti Resins & Adhesives Ltd. के अलावा 20 साल में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयरों की लिस्ट में कुल 33 शेयर और हैं जिसने निवेशकों की संपत्ति को दिन दोगुनी और रात चौगुनी बढ़ाई है। इस टाइम पीरियड में इन स्टॉक ने निवेशकों को 500 गुना तक रिटर्न दिया है। कूलर बनाने वाली कंपनी Symphony के शेयर के कीमतों में 3,064 गुना इजाफा हुआ है। वायर केबल बनाने वाली कंपनी के शेयर के कीमतों में 2,313 गुना इजाफा हुआ है। सोलर ग्लास बनाने वाली कंपनी के शेयर के कीमतों में 2,234 गुना इजाफा हुआ है। इसके अलावा Vinati Organics के शेयर के कीमतों में 1,572 गुना इजाफा हुआ है। Ratnamani Metals & Tubes के शेयर के कीमतों में 1,495 गुना इजाफा हुआ है। इन कंपनियों के अलावा अन्य शेयरों के नाम भी शामिल हैं।