नई दिल्ली:   जैव प्रौद्योगिकी प्रमुख बायोकॉन की एक इकाई ने अमेरिका में आईवा फार्मा इंक की ओरल सोलिड खुराक विनिर्माण फैक्ट्री को 7.7 मिलियन अमरीकी डालर (63 करोड़ रुपये से अधिक) में हासिल कर लिया है।

आईवा के कर्मचारी अब बायोकॉन के लिए करेंगे काम

बेंगलुरु स्थित बायोकॉन कंपनी ने एक बयान में कहा, बायोकॉन जेनेरिक्स इंक ने 1 सितंबर 2023 से आईवा के क्रैनबरी, स्थित प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है। अधिग्रहण के हिस्से के रूप में, आईवा का मौजूदा कार्यबल अब बायोकॉन जेनेरिक्स इंक में के लिए काम करेगा।

कितनी है प्लांट की क्षमता?

आपको बता दें कि आईवा फार्मा इंक अपनी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 2 बिलियन टैबलेट/कैप्सूल तक बढ़ा सकता है।बायोकॉन के प्रबंध निदेशक और सीईओ सिद्धार्थ मित्तल ने कहा कि

यूएस एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा अनुमोदित इस सुविधा का अधिग्रहण, अमेरिका में हमारा पहला, बायोकॉन की मौजूदा विनिर्माण क्षमताओं का पूरक होगा और अमेरिका में हमारी पकड़ मजबूत होगी।

बायोकॉन को होगा यह फायदा

सिद्धार्थ मित्तल ने बताया कि अधिग्रहण से कंपनी को मूल योजना से पहले नए उत्पादों के लिए ओरल सोलिड खुराक क्षमता जोड़ने और विनिर्माण बुनियादी ढांचे के विविधीकरण के माध्यम से आपूर्ति की निरंतरता सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी।

मित्तल ने कहा कि हमारा ध्यान अधिग्रहीत सुविधा को तेजी से एकीकृत करने और क्षेत्र में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर होगा\

कल कैसा रहा शेयर?

कल कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन बायोकॉन के शेयर लगभग सपाट स्तर पर बंद हुए। कंपनी के शेयर 0.70 रुपये बढ़कर 260.05 पर बंद हुआ।