मुंबई । महाराष्ट्र में कुछ दिन पहले एनसीपी नेता अजित पवार ने अपने समर्थक विधायकों से साथ बीजेपी से हाथ मिलाया था।इसके बाद पवार सहित उनके नौ विधायकों ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। अजित गुट को अपने साथ मिलाने के बाद बीजेपी को लगा कि एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी उनके साथ आ जाएंगे। लेकिन पवार ने बीजेपी के साथ जाने से मना कर दिया। इसके बाद अब बीजेपी ने नई चाल चली है। इसके मुताबिक बीजेपी ने शरद पवार को दो बड़े पदों का ऑफर किया है। ये दोनों ऑफर अजित के द्वारा शरद पवार को दिए गए हैं। बीजेपी के कदम से महाराष्ट्र और देश की सियासत में भूचाल आने की आशंका है। पुणे में अजित और शरद पवार के बीच जो मुलाकात एक उद्योगपति के घर के हुई। असल में अजित बैठक में शरद पवार को बीजेपी के ऑफर बताने के लिए गए थे। यह दावा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और सीनियर कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक चव्हाण ने बीजेपी द्वारा शरद पवार को दिए गए ऑफर के बारे में खुलकर बात की है।
शरद को बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री और नीति आयोग के चेयरमैन पद का ऑफर दिया है। चव्हाण ने कहा, जहां तक मेरी जानकारी है, शरद पवार ने अजित द्वारा दिए गए इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। पुणे में उद्योगपति अतुल चोरडिया के आवास पर हुई बैठक में शरद पवार को यह ऑफर दिया गया। उस वक्त जयंत पाटिल भी वहां मौजूद थे। अजित पवार ने कुछ विधायकों के साथ एनसीपी में बगावत कर दी थी। इसके बाद भी अजित ने शरद पवार से संवाद बनाए रखा है। शनिवार शाम को शरद और अजित की मुलाकात हुई, यह तीसरी बैठक थी। बताया जा रहा है कि यह पुणे दौरा मौजूदा मीटिंग का हिस्सा है।
कांग्रेस नेता चव्हाण ने दावा किया कि जयंत पाटिल और सांसद सुप्रिया सुले को भी केंद्र की सत्ता में शामिल करने का ऑफर दिया गया है। अजीत पवार हाल में दिल्ली गये थे। उस समय उनकी मुलाकात दिल्ली के आला नेताओं से हुई थी। माना जा रहा है कि इन नेताओं ने अजित पवार से यह प्रस्ताव शरद पवार तक पहुंचाने को कहा था। बीजेपी ने पहले शिवसेना और फिर एनसीपी को तोड़ा। अब बीजेपी शरद पवार को भी अपने पाले में लाना चाहती है। बताया जा रहा हैं कि अगले साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अच्छी सफलता पाने के लिए यह बीजेपी की कोशिश है।