भोपाल ।     बाजारों में दिवाली की धूम देखने को मिल रही है। बाजार दुकानों से सजी हैं मिठाइयों की खपत भी खूब है ऐसे में मिठाई बेचने वाले दुकानदार मिठाई के साथ-साथ डिब्बे को तौलकर ग्राहकों को सरेआम चपत लगा रहे हैं। मिठाई बेचने वाला एक छोटी से दुकानदार से लेकर बड़े-बड़े कारोबारी ग्राहक को मिठाई देते समय डिब्बे का वजन भी साथ में ही कर देते हैं जबकि मिठाई से अलग इसका वजन किया जाना चाहिए।

मिठाई के साथ डिब्बे को तौलना गैर-कानूनी

जब दुकानदार से इस बारे में पूछा जाता है तो दुकानदार की तरफ से जवाब मिलता है कि सभी दुकानों पर ऐसे ही तोला करते हैं जबकि नियमानुसार मिठाई के साथ डिब्बे को तौलना गैर-कानूनी है और इसके लिए बाकायदा नापतौल विभाग को ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो मिठाई के साथ डिब्बे का भी वजन करते हैं। आम लोगों से जुड़े इस मसले को हल करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से भी कोई खास पहल शुरू नहीं हुई है। न तो उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए किसी तरह का अभियान चलाया गया है।

ग्राहकों की आंखों में धूल झोंककर, मोटा मुनाफा

एक किलो की मिठाई वाले डिब्बे का वजन 100 से 150 ग्राम तक होता है। पतले गत्ते का डिब्बा है तो 50 ग्राम तक इसका वजन होता है, यदि आप एक किलो की कोई भी मिठाई लेते हैं तो आपको सिर्फ 850 या 900 ग्राम मिठाई ही मिलती है, जबकि आपसे पैसे एक किलो मिठाई के लिए जाते हैं। मिठाई के भाव में ही इस कागज के गत्ते को भी बेचा जाता है। मिठाई विक्रेता नियमों को दरकिनार कर ग्राहकों की आंखों में धूल झोंककर, मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।