ब्रिटेन में एक ब्रिटिश सिख इंजीनियर को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के ‘प्वाइंट्स ऑफ लाइट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। ये सम्मान उन्हें हाथ से चलने वाली वाशिंग मशीन बनाने के लिए दिया गया है। ब्रिटिश सिख इंजीनियर नवजोत साहनी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से सम्मानित होने के अनुभव को अकल्पनीय बताया है। उन्होंने कहा कि प्वाइंट्स ऑफ लाइट पुरस्कार प्राप्त करना और प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाना मेरे लिए ऐसी उपलब्धि है, जिसे मैं शब्दों में नहीं बयां कर सकता। 

नवजोत साहनी ने करीब चार साल पहले अपनी वाशिंग मशीन परियोजना तैयार की थी। उनकी बनाई वाशिंग मशीन को हाथ से चलाया जा सकता है। इस मशीन के जरिए बिजली की काफी हद तक बचत की जा सकती है। उन्हें इस महीने की शुरुआत में सम्मानित किया गया था। 

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने नवजोत साहनी को एक पत्र भी लिखा था। इसमें उन्होंने कहा, ‘आपने दुनियाभर में हजारों लोगों की मदद के लिए इंजीनियर के रूप में अपने पेशेवर कौशल का इस्तेमाल किया है जो बिजली से चलने वाली वाशिंग मशीन का खर्च नहीं उठा सकते।’ प्वाइंट्स ऑफ लाइट पुरस्कार पाने वाले ब्रिटिश सिख इंजीनियर नवजोत साहनी का जन्म लंदन में हुआ था।