नई दिल्ली । दिल्‍ली और एनसीआर में फिर बारिश की आशंका बना रही है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इससे तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा से गुजरते हुए झारखंड तक एक निम्न दबाव की रेखा बनी हुई है। जिसके कारण मौसम फिर करवट ले सकता है।  इसी कारण उत्तर भारत के राज्यों में इस माह हल्की बारिश भी हुई थी जिससे लोग तेज गरमी से बचे हुए हैं। मौसम पूर्नानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि उत्तर भारत में मौसम साफ रहने के आसार हैं।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों में बीते दो-तीन दिनों में हुई बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन-चार दिन उत्तर भारत के राज्यों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। साथ ही दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ सकता है। 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार , दिल्ली-एनसीआर में 30 मार्च को एक बार फिर बारिश हो सकती है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। रविवार के मौसम की बात करें तो दिल्ली में आज आंशिक तौर पर बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रह रहा। इसके बाद 27 से 29 मार्च तक अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आस-पास बना रहेगा। 
हालांकि, इसके बाद 30 मार्च से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी। 31 मार्च को भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाएं है। बता दें कि मार्च की शुरुआत शुष्क मौसम और गर्मी के साथ हुई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मौसम ने ऐसी करवट ली कि इस महीने में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बीते 3 साल में मार्च महीने में इस साल सबसे ज्यादा बारिश हुई है। दिल्ली में शनिवार सुबह 8.30 बजे तक बीते 24 घंटे में कुल 12.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई जो 3 साल में एक दिन में दर्ज की गई सबसे अधिक बरसात है.