शहडोल ।   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 23 अगस्त को शहडोल दौरे पर पहुंचे। यहां वे राज्य स्तरीय स्कूटी वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और जनदर्शन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इसके पहले वे जमुई हेलीपैड पर उतरे जहां अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने शहडोल के गांधी चौक से रोड शो शुरु किया, जिसमें विभिन्न संगठनों व लोगों से मिलते हुए वे सभा स्थल पालिटेक्निक मैदान जाएंगे।

मेधावी छात्रों को देंगे स्कूटी की सौगात

मुख्यमंत्री का लल्लू सिंह चौराहे से गांधी चौक तक लाड़ली बहनों के द्वारा बाइक रैली से स्वागत किया जा रहा है। सभा स्थल पहुंचकर मुख्यमंत्री प्रदेश के 7 हजार 900 हायर सेकेंडरी स्कूलों के मेधावी छात्रों को स्कूटी की सौगात देंगे, जिसमे शहडोल जिले के 144 मेधावी विद्यार्थी शामिल हैं।

30 हजार से ज्यादा लोगों की बैठक व्यवस्था

मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए जगह - जगह लोग इकट्ठा हुए। गांधी चौक में 40 सदस्यीय भाजपा कार्यकर्ताओ का दल सीएम का स्वागत किया। सभा स्थल पर में बैठने के लिए मंच के अलावा तीन डोम टेंट लगाए गए हैं। जिसमे करीब 30 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। यहां 50 हजार लोग कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। इसके बाद ग्राम सकरा जाएंगे और वहां स्नेह यात्रा में शामिल होकर वापस रवाना होंगे।

लोगों को भरोसा कि मिलेगी सौगात

मुख्यमंत्री का यह दौरा विधान सभा चुनाव की तैयारी को लेकर माना जा रहा है, जिसमें शहर व जिला वासियों को बड़ी अपेक्षाएं हैं। नगर पालिका शहडाेल को नगर निगम बनाना, कृषि महाविद्यालय खोलना, हवाई यात्रा शुरु करने हवाई पट्टी का निर्माण, पंडित शंभूनाथ विश्वविद्यालय से संभाग के अन्य कालेजों को जोड़ना, शहर में एक नया महाविद्यालय खोलने और मेडिकल कालेज में सुविधाओं का विस्तार करने जैसी जनाअपेक्षाएं हैं। लोगों को भरोसा भी है कि मुख्यमंत्री शहडोल से लगाव रखते हैं और इस दौरे में भी कोई नई सौगात देकर ही जाएंगे।

इतने छात्रों का किया गया चयन

जिले के सोगागपुर ब्लाक से 38 छात्र, बुढ़ार से 31 छात्र, गोहपारू से 20, जयसिंहनगर से 24 और ब्यौहारी से 31 विद्यार्थियों का चयन स्कूटी के लिए हुआ है। इसके अलावा जिले के दो विद्यालय ऐसे है जहां से तीन-तीन विद्यार्थियों का चयन हुआ है। पचगांव और बरगंवा-24 में दो छात्रों के समान अंक होने से यह निर्णय लिया गया है।स्कूटी के लिए जिले के 11 बेंडारो का चयन किया गया है। योजना के तहत ई-स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार और मोटर इंजन वाली स्कूटी के लिए 90 हजार की राशि विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर किये गए हैं।वहीं 16 वर्ष से कम उम्र वाले विद्यार्थियों को इस योजना से बाहर रखा गया है।

बनाए गए है 40 अभिनंदन प्वाइंट

बुधवार को जनदर्शन कार्यक्रम के दौरान सीएम का शहर के चालीस स्थानों पर स्वागत किया जाना है, उसके लिए प्वाइंट तैयार कर लिए गए हैं। कलेक्टर वंदना वैद्य और पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्था बनाई है।मंगलवार की साम को पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में सीएम के कार्यक्रम को लेकर फुल रिहर्सल की गई है। जमुई हेलीपैड से सभा स्थल का रिहर्सल की गई है। इसी तहर सकरा में भी रिहर्सल की गई है।पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काम किया है।जहां पर स्वागत किया जाना है उन प्वाइंट पर भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए है।

आपत्तिजनक गतिविधियों पर रहेगी नजर

कलेक्टर वंदना वैद्य ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 23 अगस्त का कार्यक्रम व जनदर्शन उत्साह और उमंग भरा हो, इसका सभी अधिकारी विशेष ध्यान रखें। जनदर्शन यात्रा के दौरान कोई भी आपत्तिजनक घटना घटित ना हो इस पर राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी पैनी नजर रखेंं। जन दर्शन यात्रा के दौरान आपत्तिजनक पोस्टर बैनर या अन्य गतिविधियां पर विशेष नजर रखें तथा राजस्व अमला पुलिस के नगर निरीक्षक के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें।

ऐसे रहेगी शहर की यातायात व्यवस्था

भारी वाहन हल्के वाहन जो अनूपपुर से शहडोल होकर पाली उमरिया जाना है वे सीधे बाइपास होकर निकलेंगे।शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। कोई भी वाहन धुरवार टोल प्लाजा से सोहागपुर थाना के बीच आम रोड परखड़ा नही होगा। ऐसे वाहन जो सिंहपुर से शहडोल होकर उमरिया पाली रीवा तरफ जाना चाहते हैं वे बगिया तिराहा से न्यू बस स्टैण्ड-बाण गंगा तिराहा होकर भूसा तिराहा से बायपास होकर जाएंगे। ऐसे वाहन जो सिहपुर से बुढार अनूपपुर जाना चाहते हैं वे बमुरा तिराहा से खैरहा होकर जाएंगे, शहडोल नहींआएंगे। जनदर्शन कार्यक्रम के दौरान सड़क के एक तरफ ट्रैफिक सुचारू रुप से संचालित रहेगा। जनदर्शन कार्यक्रम वालेमुख्य मार्ग पर जनदर्शन के दौरान सामान्य ट्रैफिक बंद रहेगा। इस दौरान जय स्तम्भ से रेलवे स्टेशन जाने के लिए मछली तालाब के सामने की रोड से होकर पुलिस लाइन से घरौला मोहल्ला होते हुए इन्द्रा चौक से स्टेशन तरफ जा सकेंगे। इसी तरह न्यू गांधी चौक एवं जैन मंदिर से बस स्टैण्ड जाने के लिए रेलवे स्टेशन से दरभंगा चैक से इन्द्रा चौक से बस स्टैण्ड जा सकेंगे।

वाहनों के लिए पार्किग व्यवस्था भी बनी

व्यौहारी, गोहपारू एवं जयसिहनगर से आने वाली बसों की पार्किंग होमगार्ड लाइन के मैदान में की जाएगी। जहां से आम जनता नागरिक जय स्तम्भ चौक से निगम कालोनी रोड होते हुए उत्तर वन मंडल कार्यालय वाली रोड से पालीटेक्निक आम सभा स्थल तक पहुंचेंगे। सोहागपुर बुढार तरफ से आने वाली बसों की पार्किग बाणगंगा मैदान मेंं की जाएगी। जहां से आम जनता नागरिक जय स्तम्भ-निगम कालोनी रोड होते हुए उत्तर वन मंडल कार्यालय वाली रोड से पालीटेक्निक आम सभा स्थल तक पहुंचेंगे। स्कूल कालेज के छात्र-छात्राओं को लाने वाली बसों की पार्किंग पालिटेक्निक कालेज के पास सरस्वती स्कूल मैदान में की जाएगी। जो बसें जय स्तम्भ-निगम कालोनी रोड होते हुए उत्तर वन मंडल कार्यालय वाली रोड से सरस्वती स्कूल मैदान तक पहुंचेंगी। वीआइपी वाहन पार्किंग गुड शेफर्ड स्कूल के अंदर मैदान में की जाएगी। पत्रकार मीडिया की वाहनो की पार्किग पालिटेक्निक कालेज कैम्पस के अंदर कराई जाएगी जो जय स्तम्भ-निगम कालोनी रोड होते हुए उत्तर वन मंडल कार्यालय वाली रोड से पार्किग स्थल पर वाहन पार्क कर कार्यक्रम स्थल में प्रवेश कर मीडिया सेक्टर में बैठेगे। अन्य वीआइपी एवं आमजन वाहन पार्किग पालिटेक्निक छात्रावास के सामने एवं पीछे के मैदान मे की जाएगी। अतिरिक्त चार दोपहिया वाहन पार्किग मछली तालाब के सामने टेक्निकल सहकारिता मैदान में जाएगी। न्यू गांधी चौक से अम्बेडकर चैक तक के व्यापारी अपने वाहनो को सड़क पर खड़े न कर रघुराज स्कूल मैदान में वाहनो को पार्क करेगें।