नई दिल्ली । दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में सीएम अरविंद केजरीवाल के विज़न के साथ सराय काले खां से आश्रम के बीच के इलाके का कायापलट हो चुका है। पहले इस इलाक़े में आने का मतलब घंटों जाम में फंसना होता था, लेकिन पिछले 5 सालों में ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस इलाक़े का कायापलट कर दिया है। उन्होंने कहा कि चाहे आश्रम-डीएनडी फ़्लाइओवर का एक्सटेंशन हो या आश्रम अंडरपास और सराय काले खां का तीन लेन का फ़्लाइओवर हो, इनकी बदौलत यह पूरा इलाका जाम मुक्त हो गया है। 
पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि सराय काले खां फ़्लाइओवर के उद्घाटन के साथ ही चंदगीराम अखाड़े से आश्रम चौक तक 16 किलोमीटर में रिंग रोड पूरी तरह सिग्नल फ्री हो गया है। जब दिल्ली की इतनी महत्वपूर्ण सड़क सिग्नल फ्री होती है, इसका एक आम आदमी के लिए मायने होता है कि जब वो रोज़ाना ऑफिस या किसी और काम के लिए आवाजाही करता है तो उसका क़ीमती समय जाम में नहीं बीतता। वो जल्दी घर पहुंच पाते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिता पाते हैं। एक आम आदमी के गाड़ी का पेट्रोल-डीज़ल बचता है और अंततः उसके पैसों की बचत होती है। इस फ़्लाइओवर की मदद से साल भर में लोगों के तक़रीबन 19 करोड़ रुपये की बचत होगी। ट्रैफिक जाम न होने से हर रोज़ 5 टन कार्बन डाई ऑक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा और प्रदूषण में कमी होगी। जब फ़्लाइओवर बनता है तो उससे दिल्ली के विकास की गति बढ़ती है।

- ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच होगी बेहतर कनेक्टिविटी
दिल्ली के सराय काले खां टी-जंक्शन पर आईटीओ से आश्रम तक सुगम यातायात के मद्देनजर एक तरफ अतिरिक्त तीन लेन का फ्लाईओवर का निर्माण किया है। थ्री लेन के इस फ्लाईओवर पर रोड वर्क फुटपाथ, ड्रेनेज सिस्टम, लैंडस्केपिंग, रेलिंग, रोड मार्क, स्ट्रीट लाइट समेत अन्य कार्य किए हैं। करीब 1 साल का समय और 50 करोड़ रुपए की लागत आई हैं। लोगों को सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच बेहतर कनेक्शन देने के लिए इस प्रोजेक्ट के तहत सराय काले खां टी-जंक्शन पर आईटीओ/डीएमई से आश्रम की ओर जाने वाले वाहनों के लिए अतिरिक्त 3 लेन फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। अतिरिक्त फ्लाईओवर आईटीओ/डीएमई से आने वाले ट्रैफिक का बोझ उठाएगा। साथ ही बसों और स्थानीय ट्रैफिक के लिए खाली जगह प्रदान करेगा। यह फ्लाईओवर आईएसबीटी, सराय काले खां और टी-जंक्शन पर भी ट्रैफिक का बोझ कम करेगा, जहां रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) और हाई-स्पीड रेल समेत कई अन्य परियोजनाएं आ रही हैं।

- फ्लाईओवर पर विकसित सुविधाएं
- सराय काले खां टी-जंक्शन आई/सी रोड साइनेज, सड़क सुरक्षा फिक्स्चर आदि पर बना तीन लेन का फ्लाईओवर।
- आईएसबीटी सराय काले खां की ओर मौजूदा सर्विस रोड/स्लिप रोड का चौड़ीकरण।
- यमुना नदी के किनारे मौजूदा सर्विस रोड/स्लिप रोड का सुधार।
- ग्रेड आई/सी पर दो यू टर्न और एक चौराहा फुटपाथ, लैंडस्केपिंग, रेलिंग आदि के साथ स्टिल्ट भाग के नीचे के क्षेत्र में सुधार।

- फ्लाईओवर से लाभांवित होने वाले इलाके
- आईटीओ/डीएमई की ओर से आश्रम, दिल्ली की ओर यात्रा करने वाले सभी यात्री।
- सामाजिक प्रभाव और हितधारकों को लाभ होगा
- घंटों तक यातायात जाम के कारण होने वाली परेशानी खत्म होगी, खासकर ऑफिस ऑवर्स में लोगों को राहत रहेगी। 
- वाहनों का प्रदूषण कम होगा।
- यह फ्लाईओवर आश्रम जाने वाले यातायात को कम करेगा।
- इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।
इस फ्लाईओवर के शुरू होने से सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच होगी बेहतर कनेक्टिविटी