बिलासपुर ।  कलेक्टर संजीव कुमार झा की मौजूदगी में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आज यहां जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि पर्व, 25 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन एवं 24 अक्टूबर को दशहरा (विजयादशमी) पर्व आपसी तालमेल एवं भाईचारे की भावना के साथ सौहाद्र्रपूर्ण माहौल में मनाने का निर्णय लिया गया।
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिलेे में सभी आयोजनों के लिए सदैव ही सभी लोगों का सहयोग मिलता रहा है। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों और समाज प्रमुखों से अपील करते हुए कहा कि शहर की गौरवशाली परम्परा की तरह इस बार भी आपसी समन्वय और भाईचारे की भावना के साथ पर्व मनाएं। लोगों को नियमों से अवगत करायें और व्यवस्था को बेहतर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने, नवरात्रि, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन एवं दशहरा पर्व के दौरान आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था के संबंध में विचार विमर्श किया गया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता के दौरान इन पर्वों में यदि किसी भी प्रकार का राजनैतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है तो इसकी पूर्व सूचना देनी होगी। उन्होंने कहा कि इन पर्वों में किसी भी प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन के लिए एसडीएम की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। दुर्गा पंडाल इस प्रकार लगाए जाएं जिससे मार्ग बाधित न हो। समस्त डीजे संचालकों को ध्वनि प्रदूषण (विनिमय और नियंत्रण) नियम 2000, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 एवं सुप्रीम कोर्ट एवं हाईकोर्ट के द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशों, मापदण्डों एवं गाइडलाइनों का अक्षरश: पालन करना होगा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग एसडीएम से अनुमति प्राप्त करने के पश्चात ही करेंगे।
बिना अनुमति प्राप्त किये ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। रात्रि 10 बजे से सवेरे 6 बजे के बीच ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाना पूर्णत: प्रतिबंधित होगा। डीजे का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि जिन गाडिय़ों में ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाया जाए उनमें साउण्ड लिमिटर मशीन लगवा लें। यदि मानक स्तर से अधिक ऊंची आवाज में ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाया जाता है तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने दुर्गा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने दुर्गा विसर्जन निर्धारित स्थलों पर ही करने कहा। पंडालों में देवी स्थापना से पूर्व ही नगर निगम एवं पुलिस, एसडीएम के संयुक्त दल को दुर्गा पूजा पंडालों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। मां महामाया के दशनार्थ रतनपुर जाने वाले पदयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारी वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और पीसीआर वैन से सतत पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए। इस मार्ग में एवं दुर्गा पंडालों में पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन रखने कहा। विसर्जन स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा बल हो।
इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा पुलिस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग को जिम्मेदारी सौंपते हुए सजग रहने के निर्देश दिए गये। समिति के सदस्यों ने शांतिपूर्ण तरीके से सभी का सम्मान करते हुए पर्व मनाने का भरोसा दिलाया। विशेषकर शहर में यातायात बाधित न हो, इसका ध्यान रखा जायेगा। बैठक में नगर निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत, एडीएम आरए कुरूवंशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र जायसवाल, सिटी मजिस्ट्रेट एसएस दुबे, एसडीएम सुभाष राज, शांति समिति के सदस्य हबीब मेमन, सुधीर खण्डेलवाल सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।