भोपाल। मध्यप्रदेश में वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रमुख दलों में उम्मीदवारों का चयन अंतिम दौर में चल रहा है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने 106 उम्मीदवारों की पहली सूची को हरी झंडी दिखा दी है। हालांकि उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। उन्हें यह बता दिया गया है कि उनका टिकट पक्का है। साथ ही उन्हें अपने क्षेत्र में जाकर सक्रियता बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
कमलनाथ ने पहली सूची में जिन 106 उम्मीदवारों को हरी झंडी दिखाई है, उन सीटों पर 40 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है, जबकि 56 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनका उनके क्षेत्र में प्रदर्शन कमजोर था। इनमें वे विधानसभा क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां कांग्रेस लगातार 3 बार से चुनाव हार रही है और वहां भाजपा का मजबूत गढ़ है। सभी उम्मीदवारों को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र में अधिक सक्रिय हों और अपने को मजबूत करें। इन सभी उम्मीदवारों को स्थानीय मुद्दों के अलावा जातिगत और समुदाय के आधार पर लिस्ट सौंप दी गई है, जिसके आधार पर वह अपने विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय होकर जनाधार बढ़ा सकें।
बसपा प्रदेश अध्यक्ष रमाकांत टिप्पल ने पार्टी प्रमुख मायावती के निर्देश पर प्रदेश में 7 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इनमें मुरैना के दिमनी से बलवीरसिंह दंडोतिया, निवाड़ी से अखिलेशप्रताप सिंह राठौर, छतरपुर जिले के राजनगर से रामराजा पाठक, सतना के रेहगांव से देवराज अहिरवार, सतना के रामपुर से मणिराजसिंह पटेल, रीवा के सिरमौर से विष्णुदेव पांडे को उम्मीदवार बनाया गया है।